Property Rate : देश के इन 10 शहरों में प्रोपर्टी में तगड़ा उछाल, कुछ दिन पहले 30 लाख का मकान अब बिक रहा 50 लाख में

अगर आप निवेश के नजरिये से घर या फ्लैट खरीदने का मन बना रहे हैं तो एक बार इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें. इसमें देश के 10 उभरते रियल एस्टेट बाजारों के बारे में जानकारी दी गई है.
 

Property : प्रॉपर्टी में निवेश करके हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन हर आदमी के मन में सबसे बड़ा सवाल है निवेश किस शहर या इलाके में किया जाए ताकि मकान और फ्लैट की कीमतें तेजी से बढ़े. अगर आप भी इस सवाल से जूझ रहे हैं तो हम आपको देश में 10 ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पैसा लगाकर आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

रियल एस्टेट निकाय क्रेडाई और सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड ने मिस्र के शर्म-अल-शेख में आयोजित 21वें नैटकॉन सम्मेलन में यह रिपोर्ट जारी की. इसमें भारत के 10 उभरते बाजारों का ब्योरा दिया गया है.

ये शहर प्रॉपर्टी के लिए उभरते बाजार

एक रिपोर्ट में कहां गया है की रियल एस्टेट सेक्टर में ग्रोथ के लिहाज से लखनऊ, कोच्चि, जयपुर और भुवनेश्वर देश के 10 उभरते बाजारों में शामिल हो गए हैं. इस सूची में लखनऊ, कोच्चि, जयपुर एवं भुवनेश्वर के अलावा कोयंबटूर, इंदौर, नागपुर, सूरत, तिरुवनंतपुरम और विशाखापट्टनम को भी जगह दी गई है.

कुशमैन एंड वेकफील्ड के भारत एवं दक्षिण-पूर्व एशिया प्रमुख अंशुल जैन ने कहा, “दूसरी श्रेणी के शहरों की एक पूरी कहानी है जो शायद आवासीय, खुदरा रसद और कुछ हद तक कार्यालयों के कारण तेजी से विकसित हो रहे हैं. हमने रिपोर्ट में 17 शहरों गौर किया है और जनसंख्या, जीवन सुगमता सूचकांक, बुनियादी ढांचे और कौशल व सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि जैसे विभिन्न मापदंडों पर उनका मूल्यांकन किया है.”

रियल एस्टेट सेक्टर में बढ़ी मांग

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद देश के अग्रणी रियल एस्टेट बाजार बने हुए हैं. बता दें कि कोरोना महामारी से उभरने के बाद से रियल एस्टेट सेक्टर में मांग में सुधार हुआ.

Also Read : UP Railway : उत्तर प्रदेश के इस शहर में ट्रेन के ऊपर से गुजरेगी ट्रेन, बनाया जा रहा है 3 किमी लंबा रेलवे पुल