NCR के इस शहर में प्रॉपर्टी के रेट पहुंचे नई ऊंचाइयों पर, इस वजह से आया बूम

Gurugram News: द्वारका एक्सप्रेस-वे से सफर तो सुहाना हुआ ही साथ में जिले में कलेक्टर रेट में दमदार उछाल आया हैं। बता दे की मंगलवार को जिले में नए सिरे से प्रस्तावित किए गए कलेक्टर रेट जारी किए। इस के बाद जिले में कलेक्टर रेट आसमान छू गए हैं। पढ़ें पूरी खबर- 

 

Dwarka Expressway : द्वारका एक्सप्रेस-वे से सफर तो सुहाना हुआ ही साथ में जिले में कलेक्टर रेट में दमदार उछाल आया हैं। बता दे की मंगलवार को जिले में नए सिरे से प्रस्तावित किए गए कलेक्टर रेट जारी किए। Dwarka Expressway के निर्माण के बाद जिले में कलेक्टर रेट बहुत अधिक हैं। यह मंगलवार को प्रशासन की ओर से 2024 के लिए नए कलेक्टर रेट में भी दिखाई दिया। बादशाहपुर तहसील में प्रॉपर्टी रेट को 87.5% तक बढ़ाया जाएगा। बादशाहपुर, वजीराबाद, मानेसर, सोहना, पटौदी, फर्रुखनगर और हरसरू, कादीपुर और गुरुग्राम में कलेक्टर रेट की पेशकश की गई है। बादशाहपुर तहसील में नए संपत्ति दरों में सबसे अधिक बदलाव हुआ है। इस क्षेत्र में गांव से शहर के बीच की परिपाटी बन रही है, जहां रिहायशी और व्यावसायिक क्षेत्रों के अलावा कृषि भूमि की कीमतें बहुत अधिक हैं।

ये पढ़ें - Toll Plaza : हाईवे से खत्म होगा FASTag का झंझट, इस तरह NHAI वसूलेगा टोल 

जिला प्रशासन ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रस्तावित नए कलेक्टर रेट को डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर अपलोड किया है। 15 अप्रैल तक लोग इन कलेक्टर दरों पर अपनी आपत्तियां दे सकेंगे। प्रशासन दावे व आपत्तियों को सुनने के बाद कलेक्टर रेट सरकार को भेजे जाएंगे। मंगलवार को प्रस्तावित कलेक्टर रेट का विवरण आम जनता के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध है। दिसंबर में मांगी गई आपत्तियों के आधार पर जिला स्तर पर प्रस्तावित कलेक्टर रेट संशोधित किए गए हैं। इसके लिए फिर से जनता से आपत्ति मांगी गई है। आप संपत्ति और सुझावों के लिए HRA शाखा, जिला लघु सचिवालय में कमरा नंबर 212 में संपर्क कर सकते हैं। राज्य राजस्व अधिकारी नरेश ने कहा कि दर्ज आपत्तियों पर विचार किया जाएगा। 

अलग-अलग कमेटियां इसके लिए काम करेंगी। राज्य सरकार को सभी सुझावों को ध्यान में रखते हुए नवीनतम रेट और सुझाव भेजे जाएंगे। सरकार की कमेटी अपनी कार्रवाई पूरी करेगी और प्रशासन को सूचना देगी। उनका कहना था कि नए कलेक्टर रेट लागू होने के बाद ही रजिस्ट्रियां होंगी। बादशाहपुर प्रशासन ने कृषि, व्यावसायिक और रिहायशी जमीन के लिए 80 से 40 प्रतिशत की कीमतें बढ़ा दीं। यह लगभग 7% बदल गया है। अब इस क्षेत्र में कृषि भूमि की कीमत 87.5% बढ़ी है। व्यवसायिक और रिहायशी क्षेत्रों में भी 67% से 87% का बदलाव हुआ है।

अकलीमपुर में कृषि भूमि में सबसे अधिक 87.5 प्रतिशत की वृद्धि की अनुमानित दर है। यही कारण है कि घासौला में रिहायशी जमीन की दरें 43% बढ़ाने का प्रस्ताव है। कृषि क्षेत्र की जमीन की दर 78.75 प्रतिशत बढ़ी हुई दर के साथ प्रस्तावित है। रामगढ़ की ढाणी में व्यावसायिक क्षेत्र में 43% की वृद्धि, रोज वुड सिटी में 87.5 प्रतिशत, तत्वम विलास, विक्टर वैली और एम्मार मारबैला के रिहायशी क्षेत्र में 61% की वृद्धि की गई है। 

फर्रुखनगर में कृषि योग्य जमीन की कीमतें 87% और व्यावसायिक जमीन की कीमतें 35% बढ़ा दी गई हैं। वजीराबाद में रिहायशी और व्यावसायिक जमीन की दरों में 61 से 70 प्रतिशत का बदलाव प्रस्तावित है। नाथूपुर में रिहायशी जमीन का मूल्य 61% बढ़ सकता है। DLF फेज-एक से पांच तक, जिले में सबसे बड़े DLF-5 में रिहायशी और व्यावसायिक संपत्ति में जमीन के दाम में 70 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है।

तहसीलवार प्रस्तावित- न्यूनतम-अधिकतम रेट

गुरुग्राम- 10 %-20 % 
बादशाहपुर-10 % -87.5 % 
सोहना-10 % -20 % 
फर्रुखनगर-10 % -20 % 
वजीराबाद-10 % -20 % 
मानेसर-10 % -20 % 
पटौदी-10 % - 20 % 
कादीपुर-10 % -20 % 
हरसरू-10 %  से 20 % 

जिले में बढ़े हुए प्रॉपर्टी रेट प्रस्तावित किए गए हैं। दिसंबर में जारी कलेक्टर रेट में कुछ हद तक बदलाव किए गए हैं। कुछ क्षेत्रों में आठ से दस फीसदी तक बदलाव किया गया है। नए रेट लागू होने के बाद रजिस्ट्री की दरों में बदलाव होगा। फिलहाल पूर्व निर्धारित दरों पर ही रजिस्ट्री जारी हैं।

ये पढ़ें - UP वालों की लगी लॉटरी, ये हाईवे होगा 2 से 4 लेन, इन गावों की जमीनों पर बनेंगे बाइपास