Pulses Price : महंगाई ने डामाडोल किया आम आदमी की रसोई का बजट, अरहर से लेकर जीरा ने खराब किया 'तड़का'

Pulses Price Hike Update: नवरात्र से त्योहारों की श्रृंखला शुरू होने से पहले ही थाली का बजट फिर से बिगड़ने लगा है। इन दिनों सभी दालें बढ़ गई हैं। अरहर और मूंग की दाल में सबसे अधिक वृद्धि हुई है। इससे शरीर का पोषण भी प्रभावित होने लगा है।
 
 

The Chopal - नवरात्र से त्योहारों की श्रृंखला शुरू होगी, लेकिन थाली का खर्च पहले से ही ज्यादा होने लगा है। आटा, तेल और रिफाइंड के अलावा रसोईघर का हर सामान महंगा होने लगा है। लाल मिर्च, हल्दी और गरम मसाले भी महंगा हो गए हैं, और जीरा आठ सौ रुपये प्रति किलो हो गया है। चीनी की कीमत 44 रुपये प्रति किलो हो गई है। महंगाई ने दालों को भी प्रभावित किया है।

ये भी पढ़ें - IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर आया चौकने वाला अपडेट, रद्द हो सकता है मैच 

एक महीने में दाल-मसालों की कीमतें बढ़ी

डायन लोगों को महंगाई फिर से परेशान करने लगी है। एक महीने में दाल और मसालों की कीमतें काफी बढ़ी हैं। दाल और मसालों के बढ़ते दामों ने घर की रसोई का बजट खराब कर दिया है। मसाले की कीमतों में बढ़ोत्तरी से आम आदमी का बजट बहुत प्रभावित हुआ है। दालें प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत हैं। दाल की सबसे अधिक जरूरत बढ़ते हुए बच्चों को होती है, लेकिन आजकल मजदूरी करके घर चलाने वाले लोगों की थाली में दाल नहीं होती।

ये भी पढ़ें - Age Pension 2023 : सरकार का बुजुर्गों के लिए बड़ा दिवाली गिफ्ट, अब मिलेंगे हर महीने 3000 रुपये 

व्यापारियों की बात

वर्षा ने दालों के भावों को प्रभावित किया है। कम सप्लाई से कीमतें बढ़ी हैं। पिछले महीने दाल की कीमत 20 रुपये प्रति किलो बढ़ी है। अशोक कुमार जैन बंटी, एक प्राचीन सब्जी मंडी

मसालों का मूल्य काफी बढ़ा है। छोटी इलायची और काली मिर्च बहुत महंगी हो गई हैं। रिफाइंड, सरसों तेल और आटा सस्ता हैं।चीनी भी महंगा हो गया है। 

महिलाओं पर चर्चा

इस समय दाल की कीमतें बढ़ी हैं, जो रसोई का बजट खराब कर रहा है। सब दाल बहुत महंगी हो गई है। साथ ही बेसन और सामान भी महंगा हो गया है। - रसोई में उपयोग होने वाले हर सामान महंगा हो गया है। एक साल में जीरा दोगुने से अधिक महंगा हो गया है। अब सौ ग्राम जीरा 80 रुपये में है। - 

यह हैं वर्तमान भाव-

खाद्य सामग्री- मूल्य पहले- अब
लाल मिर्च- 260 से 300 प्रति किलो
हल्दी से  120 से 160 प्रति किलो
लोंग- 800 से  1200 प्रति किलो
काली मिर्च- 600 से 800 प्रति किलो
चीनी- 38 से 44 प्रति किलो
बेसन- 70 से 90 प्रति किलो
अरहर दाल- 150-170 प्रति किलो
उर्द दाल - 100 से 120 प्रति किलो
चना छोला- 100 से 120 प्रति किलो
सरसों तेल-120 से 110 प्रति किलो
छोटी इलायची-2000 से 3000 प्रति किलो