पूसा ने गेहूं के नए बीज की खोज, पैदावार होगी बंपर, किसान होंगे मालामाल

Pusa Wheat Seed : भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा ने  गेहूं की एक और नई वैरायटी की शोध कर दी है, जो कमेटी से चेक होकर नोटिफाई हो चुकी है, इस बार किसानों को नया बीज मिल सकता है जिसकी पैदावार बंपर होगी यह विषाणुरोधी होगा.
 

The Chopal, Pusa Wheat Seed : भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा ने  गेहूं की एक और नई वैरायटी की शोध कर दी है, जो कमेटी से चेक होकर नोटिफाई हो चुकी है, इस बार किसानों को नया बीज मिल सकता है जिसकी पैदावार बंपर होगी यह विषाणुरोधी होगा. किसानों को बीज उपलब्‍ध कराने के लिए कुछ कंपनियों के साथ OMU साइन किया जा रहा है.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा दिल्ली एचडी 3386 बीज खोजा है, जो उत्तर पश्चिमी मैदानी भागों में सिंचित एवं समय से बुआई के लिए बेहतर किस्‍म है. पहली बार किसानों को अक्‍तूबर से यह बीज बीज पूसा संस्‍थान दिल्‍ली से मिलेगा. इसके अलावा कुछ चुनिंदा विक्रेताओं के साथ एमओयू साइन किया जाएगा. जिससे वहीं पर किसानों पर यह बीज मिल सकेगा. MOU की प्रक्रिया भी जल्‍द ही शुरू हो जाएगी और विक्रेताओं की लिस्‍ट भी जारी की जाएगी, जिससे किसान अपने आसपास के विक्रेता के पास से बीज ले सकेंगे.