Railway News : बिना टिकट सफर करना अपराध पर क्या इन लोगों को मिलेगी राहत, जानें रेलवे का नियम

यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कि जा सकेगी. 
 

The Chopal ( Railway ) भारत में रोजाना करीब ढाई करोड़ लोग ट्रेनों से सफर करते हैं. रेल से यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना कानूनी रूप से अनिवार्य है. दरअसल यात्रा से पहले जब ट्रेन छूटने वाली होती है और टिकट काउंटर पर कतारें लंबी होती हैं तो लोग टिकट नहीं ले पाते हैं. ऐसे में लोग बिना टिकट ट्रेनों में चढ़ जाते हैं और पकड़े जाने पर परेशानियों का सामना करते हैं.

अगर अब आपके साथ ऐसा हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. नेशनल क्राइम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो ने अपने ट्विटर हैंडल पर भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ खास नियमों को शेयर किया है ताकि यात्रियों को सफर में परेशानी नहीं हो.

ट्रेन में हमेशा टिकट लेकर ही चढ़ें लेकिन किसी परिस्थिति में आप टिकट नहीं खरीद पाते हैं तो चिंता करने की बात नहीं हैं. क्योंकि, नए नियमों के तहत रेलवे ने ट्रेन के अंदर टिकट देने की भी सुविधा शुरू की है. इसमें बिना टिकट वाले यात्री टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकते हैं.

याद रखे कि ट्रेन पकड़ने के बाद आप खुद ही टीटीई से संपर्क करे और उन्हें अपनी स्थिति से अवगत कराएं, ऐसे में भारतीय रेलवे के नियम के अनुसार टीटीई से ही अपना टिकट बनवा सकते हैं, इस सुविधा के अंतर्गत टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है, जिसकी मदद से टीटीई ट्रेन के अंदर ही यात्रियों को टिकट देगा. याद रखें रिजर्वेशन टिकट न होने पर आपको 250 रुपये फाइन और जहां से ट्रेन में चढ़े हैं, वहां से गंतव्य तक का किराया देना होता है.

यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम, जगह डालते ही टिकट निकल आएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कि जा सकेगी. 

यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है, अगर सीट खाली हैं या किसी सीट पर कोई पैसेंजर नहीं आया तो.

आप अपने फोन में यूटीएस ऐप (UTS App) को भी डाउनलोड कर सकते है, जो कि भारतीय रेल का अधिकारिक टिकटिंग ऐप है, इस ऐप के माध्यम से आप प्लेटफार्म टिकट एवं अनारक्षित टिकट बुक कर सकते है.

ता दें कि भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए समय-समय पर नए नियम जारी करता है. इसके अलावा, ट्रेनों में मुसाफिरों को मिलने वाली सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रहा है.

Also Read : UP में आज़ादी के बाद इस रुट पर पहली बार चलेगी ट्रेन, बनेगे 20 न्यू रेलवे स्टेशन