Railways : भारत का इकलौता रेलवे स्टेशन, यहां बिना वीजा और पासपोर्ट के नहीं मिलती एंट्री

Indian Railways : आज हम आपको अपनी इस खबर में देश के एक ऐसे इकलौते रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है। जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है, और ऐसा नहीं करना वहां पर गैरकानूनी माना जाता है.
 

The Chopal : भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, लेकिन क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है, जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है, और ऐसा नहीं करना वहां पर गैरकानूनी माना जाता है. आज हम आपको उस रेलवे स्टेशन के बारे बताएंगे जहां इन दो दस्तावेज अत्यंत जरूरी होते हैं.

जानें इस अनोखे और इकलौते रेलवे स्टेशन के बारे में

यह रेलवे स्टेशन पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है. दरसअल अटारी स्टेशन से पाकिस्तान के लिए ट्रेन चलती है इसलिए यह देश का इकलौता स्टेशन है जहां वीजा लगता है. अगर आप बिना वीजा के यहां पहुंच जाते हैं तो स्टेशन पर पकड़े जाने के बाद आपको जेल तक भेजा जा सकता है. चूंकि मसला भारत-पाकिस्तान की यात्रा से जुड़ा रहता है तो यहां सुरक्षा कारणों से यहां काफी कड़ी सिक्योरिटी रहती है. यहां फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है.इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फॉरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है.

370 हटने के बाद समझौता एक्सप्रेस बंद है

देश की सबसे VVIP ट्रेन 'समझौता एक्सप्रेस' को इस रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई जाती थी. लेकिन कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से समझौता एक्सप्रेस बंद है. यह भारत का पहला रेलवे स्टेशन है जहां रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ रेल में बैठे सभी मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है. इस रेलवे स्टेशन से टिकट खरीदने वालों सभी यात्रियों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है उसके बाद उन्हें कन्फर्म सीट दी जाती है.

हरी झंडी दिखाने के लिए मुसाफिरों से ली जाती हैं अनुमति

दोस्तों, यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहाँ ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से भी अनुमति ली जाती है. इस रेलवे स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती हैं. दोस्तों आपको बता दूं कि इस रेलवे स्टेशन से हर रेलवे टिकट खरीदने वालों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट मिलती है.

कुलियों के आने से है मनाही लोग खुद उठाते है अपना पूरा सामान

दोस्तों आपको यह भी सुनकर आश्चर्य होगा कि यहाँ कुलियों के आने की भी मनाही हैं. यहाँ मुसाफिरों को अपना सामान खुद उठाना पड़ता हैं. आपकी सुविधा ले लिया आपको यहाँ ट्रालियां मिल जायेंगी जिसमें आप अपना सामान बाहर तक ले जा सकते हैं. यहाँ के वातानुकूलित वेटिंग रूम में आपको एलईडी पर देश भक्ति गीत भी देखने को मिलेगा. यहाँ के खान पान का स्वाद ऐसा हैं जिसे आप कभी भी भूल सकते. इस रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे सेना के जवान तैनात रहते हैं. जो इस रेलवे स्टेशन के पल पल की जानकारी को रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस दिल्ली) भेजते रहते हैं. अगर इस स्टेशन पर किसी कारण से ट्रेन लेट हो जाती हैं तो इस बात की जानकारी भारत देश के साथ साथ पाकिस्तान मुल्क को भी दी जाती हैं. साथ ही दोनो जगहों पर एंट्री का टाइम भी नोट किया जाता हैं. इस रेलवे स्टेशन पर पंजाब पॉलिश के जवान हमेशा सतर्क रहते हैं.