Railway : रेलवे यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन में लगने से मिली राहत, ऐप से लें अनारक्षित टिकट

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को अनारक्षित टिकट के लिए दी सौगात अब स्टेशन पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेलवे की ओर से पहली बार मोबाइल एप लांच किया गया है। इस यूटीएस ऑन मोबाइल एप से रेल यात्री घर बैठे अनारक्षित टिकट की बुकिंग कर सकेंगे।
 

The Chopal, Indian Railway : भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को अनारक्षित टिकट के लिए दी सौगात अब स्टेशन पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भारतीय रेलवे की ओर से पहली बार मोबाइल एप लांच किया गया है। इस यूटीएस ऑन मोबाइल एप से रेल यात्री घर बैठे अनारक्षित टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। इसके बारें में यात्रियों को स्टेशनों पर बताया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए यात्रियों को लाइनों में घंटों तक इतजार करना पड़ता है।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या को देखते हुए रेल विभाग ने अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए मोबाइल एप लांच किया है। एप माध्यम से यात्री घर बैठे यूटीएस अनारक्षित टिकट की बुकिंग कर सकेंगे। स्टेशन अधीक्षक सरदार सिंह ने बताया कि रेल यात्रियों को भीड़ से बचने के लिए मोबाइल एप लांच किया है।

इस ऐप का उपयोग आप बरेली सिटी, बहेड़ी और इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर कर सकते हैं. इस सुविधा से यहां आने- जाने वाले यात्रियों को काफी आराम मिल रहा है. यात्रियों को इस ऐप के बारे में बताने के लिए रेलवे की ओर से स्टेशन पर कई अभियान चलाए जा रहे हैं. ऐसे ही बरेली की रहने वाली पर्यवेक्षक मितिन भारती के द्वारा इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को यह ऐप डाउनलोड कराकर उन्हें ऐप इस्तेमाल करने के बारे में बताया जा रहा है. साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

आखिर क्या है यूटीएस ऐप

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने खुद का अपना ऐप यूटीएस जारी किया है. इसकी मदद से यात्रियों को लोकल ट्रेनों में सफर करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं है. इस ऐप की मदद से यात्री अपने लोकल टिकट व प्लेटफार्म टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. पेमेंट करने के लिए पेटीएम, फोनपे, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम के द्वारा टिकट का भुगतान कर सकते हैं.

यात्रियों का क्या है कहना

सिटी स्टेशन और इज्जत नगर रेलवे स्टेशन के यात्रियों ने लोकल 18 से खास बातचीत में बताया कि रेलवे की तरफ से यह ऐप लॉन्च करने के बाद उनका काफी समय बच रहा है. पहले टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता था. रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए यह फैसला बहुत अच्छा लिया गया है. बता दें कि यह सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे की तरफ से सभी स्टेशनों पर उपलब्ध है. बरेली के साथ-साथ बहेड़ी और बहेड़ी से उत्तराखंड के सभी स्टेशनों पर यह सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर शुरू की गई है.