MP के इन 6 जिलों में आएगी बारिश, शीत लहरों से बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम खराब रहेगा।आइए मौसम के बारे में अधिक जानें।

 

The Chopal News : मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के मध्य भाग में बादलों के साथ गरज-चमक हो सकता है और भोपाल, सागर, नर्मदापुरम संभाग सहित इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर जिले के कुछ हिस्सों में वर्षा या गरज-चमक हो सकता है।

पिछले दो दिनों से लगातार छाए बादलों और बूंदाबांदी से दिन का तापमान गिर गया है। गुरुवार को कई जिलों में अधिकतम तापमान एक से सात डिग्री गिर गया। तापमान 20 डिग्री से कम रहा और दमोह, नौगांव, रीवा, सागर, भोपाल, गुना, ग्वालियर, इंदौर, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में सबसे कम तापमान 20 डिग्री से कम था। नए साल के पहले सप्ताह में, दिसंबर में सामान्य सर्दी तेजी से बदल रही है। पिछले दो दिनों से आसमान दिन-रात हल्के बादलों से घिरा हुआ है। कई जिलों में बूंदाबांदी ने मौसम को पूरी तरह बदल दिया है। बादलों के चलते, दिन का तापमान कम हुआ है, लेकिन बादल और बारिश के कारण रात का तापमान बढ़ा है।

आठ साल में भोपाल का न्यूनतम दिन का तापमान

भोपाल की राजधानी में दिन के तापमान में भारी गिरावट हुई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस था, जबकि बुधवार को 23.9 डिग्री सेल्सियस था। दो जनवरी 2015 की शाम सबसे कम 15.1 डिग्री सेल्सियस का तापमान था। जनवरी में यहां हुई वर्षा पिछले पांच वर्षों का रिकार्ड तोड़ने की ओर बढ़ रही है, जिसमें आठ साल में सबसे कम तापमान और आठ मिमी का आंकड़ा पार हुआ है।

पांच जिलों में बारिश हुई

गुरुवार को प्रदेश में भोपाल, नर्मदापुरम, सतना, खजुराहो और टीकमगढ़ में बारिश हुई। शाम साढ़े पांच बजे तक भोपाल में आठ मिमी वर्षा हुई, शेष जिलों में एक मिमी से कम वर्षा हुई। भोपाल और आसपास रुक-रुककर बौछारें जारी हैं, जिसके कारण अधिक वर्षा हो सकती है। शाम को भी भोपाल, नर्मदापुरम, रायसेन और सीहोर में हल्की वर्षा होने से यहां वर्षा की मात्रा बढ़ी है। 24 घंटे में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, भोपाल, रायसेन, शाजापुर, देवास इंदौर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, हरदा, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना सतना और रीवा में बारिश हुई।

रात का तापमान सामान्य से अधिक है

बादल छाने के कारण रात का तापमान बढ़ा है। बैतूल का तापमान पिछले 24 घंटों में 1.5 डिग्री बढ़ा और न्यूनतम 16.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक था। भोपाल में सामान्य से चार डिग्री अधिक तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा। दतिया का तापमान 11 डिग्री था, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था।

अब अधिकतम तापमान बादल और बूंदाबांदी के बीच गिरेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि नमी पश्चिम उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात से हो रही है। वातावरण में अधिक नमी होने से अधिकतर शहरों में कोहरा है, और शुक्रवार को भी कोहरा रहेगा। इससे तापमान गिरता रहेगा।

इन क्षेत्रों में कोहरा छाया रहा

गुरुवार सुबह प्रदेश के भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, दमोह, पन्ना और सतना में घना कोहरा छा गया। रीवा और सीधी के अलावा उज्जैन, आगर, राजगढ़, देवास, शाजापुर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, दक्षिणी खरगोन, रायसेन, भोपाल, विदिशा, नरसिंहपुर, शहडोल, अनूपपुर और उज्जैन में भी कोहरा रहा। दोपहर तक अधिकांश स्थानों पर धुंध छाई रही।

तीन मौसम व्यवस्थाओं का प्रभाव

पश्चिमी विक्षोभ ने हरियाणा को घेर लिया है, जबकि द्रोणिका साउथ वेस्ट उत्तर प्रदेश में कर्नाटक से साउथ वेस्ट उत्तर प्रदेश तक जा रही है, जिससे प्रदेश में बादल और वर्षा हुई है, मौसम विभाग के पूर्व वरिष्ठ विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया। इसका सबसे अधिक प्रभाव मध्य प्रदेश पर है। विज्ञानियों का कहना है कि मौसम अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहेगा। इसके बाद आठ जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ होगा।