Rainfall Alert : उतरी भारत में अचानक करवट लेगा मौसम, झमाझम बारिश का अलर्ट जारी 
 

weather news : हाल ही में मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि इस कड़कती ठंड में भारी बारिश होगी, जिससे ठंड और भी बढ़ जाएगी। 

 

The Chopal, New Delhi : उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। महीने के अंत में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के राज्यों में चार दिनों तक बारिश की चेतावनी दी गई है क्योंकि एक पश्चिमी तूफान आने वाला है। इसके अलावा, 30 दिसंबर से 1 जनवरी तक तमिलनाडु में तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का नया दौर शुरू होगा।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम 6-9 डिग्री सेल्सियस है, जबकि राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 10-14 डिग्री सेल्सियस है, मौसम विभाग के अनुसार। दक्षिणी हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात और पंजाब में औसत से दो से चार डिग्री अधिक तापमान रहता है।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के हजारों किसानों को लगा बड़ा झटका, अब वापिस करना होगा पैसा

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 30 दिसंबर से मौसम बदलेगा और उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में 30 दिसंबर से दो जनवरी के बीच चार दिनों तक बारिश रहेगी। वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में  29,30 और 31 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 29 दिसंबर को भारी बारिश और ओलावृष्टि होने जा रही है।

उधर, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29-31 दिसंबर, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में 30 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा। इसके अलावा, अगले दो दिनों में उत्तरपश्चिम और उससे सटे मध्य भारत में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। यानी कि दो दिनों में ठंड बढ़ने वाली है। वहीं, पूर्वी भारत की बात करें तो यहां भी अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना जताई गई है।

ये पढ़ें - नोएडा से गुरुग्राम के रास्ते में नहीं आएगी दिल्ली, इस पुल से जुड़ेंगे NCR के 5 शहर