Rajasthan : दिल्‍ली से जयपुर का लगेगा 2 घंटा, सड़क पर मलाई के जैसे दौड़ेगी बस, किराया लगेगा कम

Delhi to Jaipur : दिल्ली से जयपुर के बीच जलविद्युत बसें जल्द ही चलाने की योजना है। दिल्ली से जयपुर के बीच जलविद्युत बसें जल्द ही चलाने की योजना है। चाय-नाश्ता भी उपलब्ध होगा और अभी चल रही बसों से 30% कम किराया होगा।

 

Rajasthan News Jaipur : दिल्ली से जयपुर की यात्रा करने वालों को जल्द ही एक और सुविधा मिलेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले दिनों में दोनों शहर के बीच सफर का समय सिर्फ दो घंटे रह जाएगा। चाय-नाश्ता भी उपलब्ध होगा और अभी चल रही बसों से 30% कम किराया होगा। दिल्ली से जयपुर जाने वालों को जल्द ही तीसरी सौगात मिलेगी। सरकार ने पहले दोनों शहरों के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू की, जो यात्रियों को सुविधाजनक और तेज रफ्तार की रेल सेवा प्रदान करती थी।

ये पढ़ें - UP News : CM योगी की बड़ी घोषणा, अप्रैल से कन्या सुमंगला योजना में 15 नहीं बल्कि 25 हजार रुपये मिलेंगे 

फिर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे भी बनाया, जो अभी जयपुर तक जाता है। अब देश में इस तरह की पहली बस इस रूट पर चलाने की तैयारी है। यह भी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषित किया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक् ट पर जल्द ही काम शुरू हो सकता है। इन इलेक्ट्रिक बसों को सड़क पर चलाते समय कोई झटका या शोर नहीं होगा। दोनों शहरों के बीच चलने का समय भी दो तिहाई कम हो जाएगा। अब सड़क पर जाने में पांच से छह घंटे लगते हैं। वहीं इलेक्ट्रिक बस से सफर करने पर समय दो घंटे कम हो जाएगा। इसका अर्थ है कि दिल्ली से जयपुर सिर्फ दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा।

लग्‍जरी सुविधाओं से लैस

नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों का किराया भी चालू डीजल-पेट्रोल बसों से 30 प्रतिशत कम होगा। यात्रियों को फ्लाइट की तरह सुविधाएं भी मिलेंगी। इस बस में एक बिजनेस क्लास भी होगा, जहां यात्रियों को चाय-नाश्ता मिलेगा। कुल मिलाकर, दिल्ली से जयपुर का सफर न सिर्फ आरामदायक होगा, बल्कि जल्दी भी समाप्त हो जाएगा।

कहां दौड़ेंगी ये बसें

एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली से जयपुर तक एक एक्सप्रेसवे बन गया है। हम भी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की योजना बना रहे हैं। इस पर भी जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। बिल्कुल मेट्रो ट्रेन की तरह, इलेक्ट्रिक बसों का ट्रैक तीन बसों को एक साथ जोड़कर चलाता है। तीनों बसों में से एक में बिजनेस क्लास की सुविधाएं होंगी।

यह विचार कैसे प्राप्त हुआ?

गडकरी ने बताया कि कुछ दिन पहले वह प्राग, यूरोपीय देश में गया था। वहां मैंने इलेक्ट्रिक बसों के दौड़ते हुए सड़क पर झूलते हुए केबल देखा। वापस आकर, इंजीनियर से बात की और दिल्ली से जयपुर तक एक इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का विचार रखा। काम बहुत कठिन नहीं है और जल्द ही पूरा हो जाएगा।

ये पढ़ें - Indian Currency : 7 लाख में बिक रहा ये 1 रुपये वाला नोट, RBI ने 26 साल पहले किया था बंद