Rajasthan News : राजस्थान को 2500 करोड का तोहफा, इन शहरों में बनेंगे बायपास, रिंग रोड़ और हाईवे

Rajasthan : राजस्थान के उदयपुर में  केंद्रीय मंत्री ने सीएम भजनलाल शर्मा के साथ मिलकार 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस मौके पर गडकरी के साथ सीएम भजनलाल भी मौजूद रहे।

 

The Chopal Rajasthan : राजस्थान के उदयपुर में  केंद्रीय मंत्री ने सीएम भजनलाल शर्मा के साथ मिलकार 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जयपुर में आधे रिंग रोड को बनाने की स्वीकृति दी। रोड नेटवर्क की मजबूती प्रदेश के विकास के लिए ज़रूरी है। बायोफ्यूल के इस्तेमाल पर ज़ोर देने की  बात कही। उन्होंने जयपुर-मुंबई हाइवे  को इलेक्ट्रिक हाइवे  बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि रोड नेटवर्क की मजबूती के साथ फ्यूल बदलना भी ज़रूरी। वैकल्पिक फ्यूल पर ध्यान देने की जरूरत है। सड़क परिवहन मंत्रालय 200 से ज्यादा महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर कार्य कर रहा है। 

केंद्रीय मंत्री का मैंने जो काम बोला, वह करके दिखाया

समारोह को सम्बोधित करते हुए केंद्र मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जो मैं काम बोलता हूं, वह करके भी दिखाता हूं। उन्होंने कहा कि उदयपुर बाईपास का काम काफी अड़चनों भरा था। यहां के सांसद और विधायक बार-बार मेरे पास आते थे। इस काम में अड़चन होने के बाद भी पूरा कर दिया गया है। उन्होंने जयपुर के रिंग रोड की याद दिलाते हुए कहा कि वहां का रिंग रोड का काम भी काफी फंसा हुआ था। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सड़क परियोजनाओं से टूरिज्म का काफी विकास होगा। टूरिज्म बढ़ने से राजस्थान की ग्रोथ बढ़ेगी। उदयपुर में बड़े-बड़े लोगों की शादी होती है। ऐसी स्थिति में एयरपोर्ट से लेकर होटल तक के लोगों को रोजगार मिलता है।

जयपुर से दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिकल केबल बस 

गडकरी ने आगे कहा कि दिल्ली से मुंबई के बीच जो एक्सप्रेस-वे बना है। उसे हम जयपुर से जोड़ रहे हैं. इतना ही नहीं आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक केबल के जरिए जयपुर से दिल्ली के बीच बसें चलेंगी। उन्होंने कहा कि ये हमारा पहला प्रयोग है. एयर कंडीशन बिजनेस क्लास हवाई जहाज जैसी इस बस में सुविधाएं होंगी। साथ ही टिकट रेट डीजल बस की तुलना में 30% कम होगा।  गडकरी ने कहा कि कुछ समय पहले वो चेकोस्लोवाकिया गए थे। वहां उन्होंने देखा कि सड़क पर केबल के जरिए इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं।ऐसे में उन्होंने भी ऐसी बसों को सड़क पर चलाने का सोचा और अब दिल्ली से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सड़क पर रेलवे ट्रैक की तरह केबल बिछाया जाएगा। इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को आपस में जोड़कर उसे चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस बस में एयरप्लेन जैसी सुविधाएं होंगी। इसके अलावा बिजनेस क्लास जैसे क्रांतिकारी और साथ में चाय नाश्ते की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने कहा कि सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में इसका किराया 30% कम होगा। उन्होंने कहा कि जब वो वॉटर रिसोर्स मंत्री थे तो उन्होंने पानी में प्लेन उतरा था। ऐसे में राज्य के सीएम को भी उदयपुर में ऐसे काम करने की जरूरत है। क्योंकि यहां भी काफी झील हैं।

केंद्रीय मंत्रियों ने इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

1. चित्तौड़गढ़-उदयपुर खंड के सिक्स लेन का निर्माण
2. ब्यावर आसींद खंड का दो लेने पेव्ड शोल्डर का निर्माण
3. आसींद मंडल खंड का दो लेने पेव्ड शोल्डर निर्माण
4. ब्यावर गोमती खंड बाघाना से मादा की बस्सी फोरलेन का निर्माण
5.भंवरासिया से मोड़ी- कुराबड सड़क एमडीआर 150 का चोड़ाईकरण

ये पढ़ें - MP के इन 2 जिलों के बिच बनेगा 6 लेन नया हाईवे, इन जिलों की हुई मौज