Rajasthan News : राजस्थान में सबसे लंबी रेलवे सुरंग का कार्य पूरा, इन जिलों की लगी लॉटरी, मिलेगा बड़ा फायदा

Rajasthan News :राजस्थान में रेल को एक सुगम परिवहन का साधन माना जाता है. राजस्थान में परिवहन की सुगमता को आसान करते हुए रेलवे जल्द ही नई रेलवे सेवा शुरू करने जा रहा है. इसको लेकर तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही है. दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना पर रेल संचालन को लेकर इन दिनों में उत्तर पश्चिमी रेलवे के अधिकारी दिन रात जुटे हुए हैं.

 

The Chopal, Rajasthan News : राजस्थान की सबसे लंबी रेलवे सुरंग का काम 13 साल बाद पूरा हो गया है. अब इस ट्रैक पर ट्रेनें दौड़ने की संभावाना है. ढाई दशक के इंतजार के बाद लोगों का सपना पूरा होने वाला है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुताबिक, 10 फरवरी तक ट्रैक पर ट्रायल किया जाएगा.

लालसोट क्षेत्र में डिडवाना से इंदावा गांव के बीच बनी राजस्थान की सबसे बड़ी रेलवे सुरंग दौसा-गंगापुर सिटी रेलवे प्रोजेक्ट का हिस्सा थी. इस परियोजना की घोषणा शुरुआत वर्ष 1996 में हुई थी और टनल का निर्माण कार्य दिसंबर 2010 में शुरू किया गया था.

करीब 13 वर्ष बाद रेल सुरंग बनकर तैयार हो गई है. टनल के अंदर लाइटें लगाई गई हैं. यह रेलवे सुरंग 2 किलोमीटर 171 मीटर लंबी है. टनल की ऊंचाई 6.15 मीटर और चौड़ाई 5.20 मीटर है. टनल डिडवाना से इंदावा गांव के बीच स्थित अरावली पर्वत माला में बनी है.

92.67 किमी लंबी हैं परियोजना

दौसा-गंगापुर सिटी रेल लाइन प्रोजेक्ट 92.67 किलोमीटर लंबा है. इस रेलवे लाइन पर कुल 10 स्टेशन बनाए गए हैं जिसमें नांगल राजावतान, बनियाना, सलेमपुर, डिडवाना, लालसौट बनौरी, पिपलाई, मंडावरी, बामनवास, उदयकलां और बामनवास के नाम शामिल हैं. हाल ही में लोकसभा में पेश किए गए अंतरिम बजट में भी इस परियोजना के लिए 300 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है. दौसा-गंगापुर परियोजना के पूरा हो जाने से अहमदाबाद-दिल्ली और दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक एकदूसरे से आपस में जुड़ जाएंगे.

सीआरएस ने किया ट्रैक का निरीक्षण

सीआरएस आरके शर्मा ने अपनी विशेष सैलून गाड़ी के साथ गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन से से पिपलाई रेलवे स्टेशन तक शुक्रवार को तक रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ उत्तरी मध्य रेलवे जयपुर के अधिकारियों के साथ रहे. जयपुर डीआरएम भी उनके साथ थे. शर्मा की टीम ने इंजन में बैठकर गंगापुर सिटी से लेकर लालसोट तक प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर सिग्नल और इंटरलॉकिंग का निरीक्षण किया. अब इस ट्रैक पर ट्रेनें के दौड़ने की संभावना बढ़ गई है.

ये पढ़ें - UP के इस गांव के लोगों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, बनाई जाएगी ये 2 सड़कें