Rajasthan News : राजस्थान के इन जिलों की बल्ले बल्ले, बनेगें 1000 किलोमीटर के स्टेट हाईवे

Rajasthan News : राजस्थान को 1000 किमी स्टेट हाईवे की सौगात मिलेगी, जो 2000 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी. यह राज्य में मजबूत सड़क तंत्र स्थापित करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। यह बड़े बाजारों और एक्सप्रेस वे से दूर-दराज के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों को सीधे जोड़ देगा।

 

Rajasthan Road Construction: प्रदेश में एक हजार किमी का स्टेट हाईवे बनाया जाएगा। यह काम अगले तीन वर्षों में लगभग 2000 करोड़ रुपये का खर्च होगा।  उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विकसित भारत की दृष्टि से मेल खाते हुए तेजी से विकास की कार्रवाई हो रही है। यह 1000 किमी की राज्य सड़क मील बनाने में मदद करेगा। यह बड़े बाजारों और एक्सप्रेस वे से दूर-दराज के कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों को सीधे जोड़ देगा।

प्रदेश के दूर-दराज के लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा और अन्य सेवाओं के लिए बेहतर सड़क कनेक्टिविटी मिलेगी। साथ ही मोदी की गारंटियों को बड़े बाजारों तक सीधी पहुंच मिलेगी। उनका कहना था कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए पूरी तरह से काम कर रही है। 

ये पढ़ें - Fastags इस्तेमाल करने वालों के लिए NHAI ने जारी की एडवाइजरी, फटाफट करें ये काम

28 फरवरी से 8 मार्च तक विश्व बैंक मिशन दौरे पर रहेगा

मुख्य सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बताया कि 28 फरवरी से 8 मार्च तक विश्व बैंक मिशन प्रदेश में इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रहेगा। उनका कहना था कि राजस्थान स्टेट हाईवे ऑथरिटी इन सडको का निर्माण करेगी। यह काम आगामी तीन वर्षों में पूरा होना चाहिए, अधिकारियों ने बताया।

बीकानेर के खाजूवाला में भी 13 किमी की सड़क बनाने की अनुमति मिली

इसके अलावा, सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बीकानेर के खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में 13 किलोमीटर की डामर सड़क की प्रशासनिक और आर्थिक अनुमति दी है। भानीपुरा से रामसर छोटा तक 13 किलोमीटर की सड़क लगभग 5.20 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 20 जनवरी को बीकानेर संभाग की समीक्षा बैठक में इस सड़क की घोषणा की, जैसा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव, सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बताया। विभाग ने उप मुख्यमंत्री दी कुमारी के निर्देशन में 25 दिन में इस ग्रामीण सड़क की प्रशासनिक और आर्थिक अनुमति दी।

ये पढ़ें - Rajasthan : दिल्‍ली से जयपुर का लगेगा 2 घंटा, सड़क पर मलाई के जैसे दौड़ेगी बस, किराया लगेगा कम