Rajasthan weather Update:  राजस्थान में फिर से मॉनसून की दस्तक, इन जिलों में होगी बारिश

राज्य में एक बार फिर मानसून ने दस्तक दी है, जिससे मानसून फिर से सक्रिय हुआ है। IMD के अनुसार 6 से 9 सितंबर तक राज्य में मानसून फिर से चलेगा। 
 

Rajasthan weather Update: राज्य में एक बार फिर मानसून ने दस्तक दी है, जिससे मानसून फिर से सक्रिय हुआ है। IMD के अनुसार 6 से 9 सितंबर तक राज्य में मानसून फिर से चलेगा, जिससे पूर्वी राजस्थान में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बंगाल की खाड़ी, उड़ीसा-आंध्रप्रदेश तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते प्रदेश के पूर्वी इलाकों में तेज हवा के साथ मध्य तो कहीं ज्यादा बारिश होने की संभावना है, मानसून सक्रिय होने का सबसे बड़ा कारण यही है। इसके अलावा, आगामी 24 घंटों में छत्तीसगढ़ की ओर मानसून चलेगा, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलने लगा है।

ये भी पढ़ें - इस चाय के दीवाने हैं लोग, 40 वर्ष से नहीं बदला स्वाद, लोग लेते हैं चुस्की का मजा 

मंगलवार दोपहर बाद से भरतपुर और कोटा संभाग में बारिश शुरू हो गई है। बुधवार को दोपहर बाद कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, 7 से 8 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश होगी।

ये भी पढ़ें - दिल्ली से हावड़ा व मुंबई रूट पर अब ‘हब एंड स्पोक’ विधि से चलेंगी ट्रेन 

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी दो-तीन दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. 7 से 9 सितंबर को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के सरहदी इलाकों में तापमान 40 डिग्री होगा। मौसम विभाग ने पूर्व राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में आगामी दिनों में तापमान में तीन डिग्री की गिरावट की उम्मीद व्यक्त की है।