Rajasthan Weather : राजस्थान में आने वाले 7 दिन बदलेगा मौसम, काले बादलों का रहेगा सांया
 

IMD report : राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम बदल गया है, कई क्षेत्रों में बारिश हुई है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में कोहरा छाया है, राज्य में बारिश का चलता तापमान घट गया है।  आइये जानते हैं राजस्थान में मौसम की वर्तमान स्थिति 

 

New Delhi : फिलहाल राजस्थान का मौसम बदल गया है। 25 नवंबर से प्रदेश में काले बादलों का सांया देखने को मिल रहा था, आज मंगलवार सुबह जयपुर सहित कई स्थानों में बादल छटना शुरू हो गया है। प्रदेश का तापमान गिरना अभी भी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आगामी 48 घंटों में, मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश हिस्से में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है, और राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर और भरतपुर क्षेत्र में आगामी दो से तीन दिनों तक कहीं-कहीं घना कोहरा भी देखने को मिल सकता है।

ये पढ़ें - 47 साल बाद UP में यहां बनेगा नया शहर, नाम और लोकैशन हुई फाइनल

प्रदेश में नवंबर के पहले हफ्ते बादलों का सांया छाया रहा, जिसके चलते तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की कई। इसी के साथ कुछ इलाकों में बारिश भी होती हुई नजर आई। कोहरा छाने से वाहनों को आवागमन में परेशानी का सामना भी करना पड़ा। प्रदेश में अरब सागरीय विक्षोभ के चलते 3 दिसंबर को उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, मेवाड़ समेत कई हिस्सों में बारिश भी हुई थी।

आज कैसा रहेगा मौसम

राजस्थान में जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, कल सोमवार को जयपुर, अजमेर, सीकर, झुंझुनू, दौसा समेत कई जगह पर घना कोहरा सुबह से ही छाया रहा। वहीं माउंट आबू, सीकर, फतेहपुर में कड़ाके की ठंड महसूस की गई। इसी के साथ हाड़ौती क्षेत्र के बूंदी और कोटा जिले तो बारिश से तर-बतर दिखाई दिए।आज कोटा संभाग के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो आज दोपहर बाद मौसम सामान्य होना शुरू हो जाएगा। लेकिन राजस्थान के तापमान में हो रही गिरावट के चलते कड़ाके की सर्दी अब बढ़ रही है।

अगले 7 दिन कैसा रहेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान MICHAUNG का राजस्थान में असर नहीं होगा। राज्य के अधिकांश भागों में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है। हालांकि कोटा संभाग और आसपास के क्षेत्रों में कल भी बादल छाए रहने की संभावना है।

ये पढ़ें - UP के 57 जिलों में खोले जाएंगे ये स्कूल, CM योगी का बड़ा निर्देश