Rajsthan News: प्रदेश के करीब एक लाख छात्रों को बड़ी राहत, आरटीई आवेदन अब 10 तक, आयु में भी छूट दी
 

RTE Admission Update News: प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने गैर सरकारी विद्यालयों में आरटीई के तहत निःशुल्क प्रवेश के लिए आरटीई पोर्टल पर आवेदन की तिथि को एक बार फिर से बढ़ाकर 10 मई कर दिया है। विभाग की ओर से 13 मई को लॉटरी निकाली जाएगी।

 

Rajsthan News: प्रदेश के करीब एक लाख छात्रों को बड़ी राहत, आरटीई आवेदन अब 10 तक, आयु में भी छूट दीRTE Admission Update News: विभाग ने नियमों में संशोधन करते हुए 1 अप्रैल 2024 की आयु सीमा में आने बच्चे भी आवेदन कर सकेंगें। आरटीई के तहत 3 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 21 अप्रैल थी, जिससे विभाग ने बढ़ाकर 29 अप्रैल की थी। लेकिन इस बार नए नियम के तहत बच्चे की आयु की गणना 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई। जिससे प्रदेश के हजारों की संख्या में 4 से 6 के उम्र के बच्चे प्रवेश से वंचित हो रहे थे। अभिभावकों ने राज्य सरकार व विभाग के उच्चाधिकारियों से आयु गणना गत वर्ष के आधार पर करने की मांग की थी। अभिभावकों की मांग पर सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए आयु गणना में परिवर्तन करने के निर्देश दिए। जिस पर विभाग ने आयु गणना 31 जुलाई 2024 थी, जिसे परिवर्तित कर 1 अप्रैल 2024 कर दी है।

25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा

पूर्व दी गई बच्चे की आयु गणना की अतिरिक्त छूट 31 जुलाई 2024 के बच्चे भी आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही वंचित बच्चों को मौका देते हुए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 मई की गई है। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत निजी विद्यालयों में 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। जिसकी पुनर्भरण की राशि राज्य सरकार द्वारा निजी विद्यालयों को दी जाएगी। इस बार आवेदन नर्सरी व पहली कक्षा के हो रहे है। वर्तमान में बालक नर्सरी के लिए 3 साल से अधिक व 4 साल कम का तथा प्रथम कक्षा के लिए 6 साल से अधिक व 7 साल से कम का होना चाहिए। आयु उक्त गणना 1 अप्रैल 2024 मानकर की जा रही है। विद्यालय को एंट्री कक्षा पीपी 3+ तथा कक्षा 1 में प्रविष्ट कुल बालकों की संख्या का 25 प्रतिशत की सीमा तक कमजोर वर्ग, असुविधाग्रस्त के उसी केचमेंट एरिया में निवास करने वाले व ग्राम पंचायत में आने वाले बालकों को निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालयों में सशुल्क बालकों के आधार मानकर 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश देंगे।

आरटीई पोर्टल से आवेदन करे

आवेदन के लिए अभिभावक को बालक का आधार कार्ड व नामांकन स्लीप, अभिभावक की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, ओबीसी, एससी, एसटी के जाति प्रमाण पत्र, एचआईवी व कैंसर से प्रभावित होने की रजिस्टर्ड डाइग्नोस्टिक केन्द्र की रिपोर्ट देनी होगी।