Rapid Rail : नमो भारत ट्रेन के दिल्ली-अलवर रूट पर जगह होगा बदलाव, क्या हैं मास्टर प्लान 
 

दिल्ली-मेरठ के बाद नमो भारत को दिल्ली-अलवर रूट पर दौड़ाया जाएगा। पहले चरण में इसे सराय काले खां से धारूहेड़ा तक चलाया जाएगा। पहले इसे करीब 106 किलोमीटर लंबे दिल्ली एसएनबी रूट पर चलाने की योजना थी।

 

The Chopal : नमो भारत को दिल्ली-मेरठ मार्ग पर चलाया जाएगा। पहले इसे सराय काले खां से धारूहेड़ा ले जाएगा। पहले इसे दिल्ली एसएनबी रूट पर चलाने की योजना थी, जो करीब 106 किलोमीटर लंबा था। सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार जल्दी से करीब 80 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर नमो भारत ट्रेन चलाने की अनुमति दे सकती है। नमो भारत को दिल्ली-मेरठ मार्ग पर चलाया जाएगा। पहले इसे सराय काले खां से धारूहेड़ा ले जाएगा। पहले इसे दिल्ली एसएनबी रूट पर चलाने की योजना थी, जो करीब 106 किलोमीटर लंबा था। तब एयरोसिटी के बाद ट्रेन को कापसहेड़ा से राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाने की योजना बनाई गई थी। उद्योग विहार में इसके लिए एक स्टेशन प्रस्तावित था। एयरोसिटी के बाद भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एलिवेटिड ट्रैक बनाए जाएंगे। 

ये पढ़ें - गेहूं, चीनी, चावल और प्याज का अब नहीं होगा एक्सपोर्ट, सरकार ने किया बड़ा फैसला 

एनएचएआई अधिकारियों से इस विषय पर दो बार चर्चा हुई है। नए मार्ग पर अधिक यात्री आने की उम्मीद है। इसके साथ ही ट्रेन का प्रस्तावित रास्ता भी छोटा हुआ है। सराय काले खां से एनबी तक पहले प्रस्तावित था। अब चार स्टेशन कम हैं। धारूहेड़ा तक पहले नोमो भारत दौड़ा जाएगा। NCRTC ने पिछले दिनों सरय काले खां से धारूहेड़ा के लिए सर्वे का टेंडर जारी किया है। केंद्र सरकार की प्रस्ताव को अंतिम बातचीत के बाद मंजूरी मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस ट्रैक से नमो भारत एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान होगा। दिल्ली-मेरठ ट्रैक भी सराय काले खां पर मिलेगा। मेरठ से चलने वाली कुछ ट्रेन सीधे धारूहेड़ा तक जाएंगी।

जल्द कार्य शुरू होगा: मुख्य सचिव

नमो भारत (दिल्ली से भिवाड़ी, राजस्थान) जल्द शुरू होगा। गुरुग्राम में शुक्रवार को हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने एक कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान, उन्होंने निर्माण कार्य को जल्दी शुरू करने के बारे में बताया।

ये स्टेशन कम होंगे

एमबीआईआर, स्टेशन, बावल, रेवाड़ी, एसएनबी

डिपो धारूहेड़ा में बनाया जाएगा

धारूहेड़ा में भी नमो भारत का एक बड़ा स्टोर बनाया जाएगा। यह पहले से तैयार था। दिल्ली-अलवर ट्रैक के लिए यह डिपो पहले तैयार होगा। 

हरियाणा मेट्रो रेल निगम की स्थापना जल्द होगी

मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा रेल मेट्रो कॉरपोरेशन (HRMC) भी जल्द ही बनाया जाएगा, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की तरह। इसके लिए बहुत कुछ किया जा रहा है। इस निगम का चेयरमैन भारत सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी होगा, जबकि हरियाणा सरकार के किसी प्रशासनिक अधिकारी इसका प्रबंध निदेशक होगा। 

ये पढ़ें - UP के बाद देश के इन राज्यों में 22 जनवरी को बंद रहेंगे शराब के ठेके, नहीं छलका पाएंगे जाम