NCR में चलेगी रैपिड रेल, 72 किलोमीटर के रूट पर होगा 12 नए स्टेशन का निर्माण,

नोएडा में बन रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। जेवर और गाजियाबाद के बीच रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के लिए सर्वे शुरू हो चुका है।
 

The Chopal, Rapid Rail : नोएडा में बन रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। जेवर और गाजियाबाद के बीच रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के लिए सर्वे शुरू हो चुका है। प्रॉजेक्ट के पूरा हो जाने से गाजियाबाद और नोएडा के निवासी जेवर एयरपोर्ट तक करीब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से यात्रा कर पाएंगे। गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, ईस्ट और यमुना प्राधिकरण के लोगों को इसका फायदा होगा। 72 किलोमीटर के इस रूट पर कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे।

गाजियाबाद से नोएडा के बीच इस रैपिडएक्स प्रॉजेक्ट को दो हिस्सों में पूरा किया जाएगा। 72 किलोमीटर के रूट को दो हिस्से में बांटा गया है। पहले चरण का काम 2031 में पूरा हो जाएगा तो दूसरा हिस्सा 2041 तक तैयार होगा। पहले चरण में गाजियाबाद और सेक्टर इकोटेक-5 (कासना) के बीच 37.15 किलोमीटर रूट पर रैपिड रेल दौड़ेगी। इसके बाद इकोटेक-6 से नोएडा एयरपोर्ट तक का कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। 

कहां-कहां स्टेशन 

गाजियाबाद आरआरटीएस से नोएडा एयरपोर्ट के बीच कुल 12 स्टेशन होंगे। इनमें से दो गाजियाबाद में होंगे, जबकि बाकी गौतमबुद्धनगर में होंगे। कुल 12 प्रस्तावित स्टेशन हैं- गाजियाबाद आरआरटीएस, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (सेक्टर-4), ग्रेटर नोएडा (सेक्टर-2), नॉलेज पार्क-5, सूरजपुर, परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यीडा नॉर्थ (सेक्टर18), यीडा सेंट्रल (सेक्टर 21, 35) और नोएडा एयरपोर्ट।

शुरू हो गया है सर्वे

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और गाजियाबाद के बीच रैपिड रेल के लिए सर्वे का आगाज हो चुका है। सर्वे के साथ मिट्टी की जांच, स्टेशनों का लेआउट, ट्रैक के निर्धारण का काम चल रहा है। रैपिडक्स के संचालन के लिए जिम्मेदार नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (एनसीआरटीसी) ने फिजबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली है।

ये पढ़ें - सरिया-सीमेंट के भावों में जबरदस्त उतार-चढ़ाव, अब आया है सस्ता घर बनाने का शानदार मौका