Real Estate Sector: प्रॉपर्टी की कीमतों में आया उछाल, होम लोन में भी हुई बढ़ोतरी

प्रॉपर्टी के मूल्यों में बहुत भारी वृद्धि हुई है, जिससे होम लोन के ब्याज दरें भी 2.50 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। इसके बावजूद, 2023 की पहली तिमाही में घरों की बिक्री पर इसका कोई असर नहीं हुआ।
 

Housing Sector: प्रॉपर्टी के मूल्यों में बहुत भारी वृद्धि हुई है, जिससे होम लोन के ब्याज दरें भी 2.50 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। इसके बावजूद, 2023 की पहली तिमाही में घरों की बिक्री पर इसका कोई असर नहीं हुआ। 2023 की पहली छमाही में संपत्ति की मांग में 15% का उछाल देखने को मिला। 

ये भी पढ़ें - WeatherToday : उत्तर प्रदेश, MP से बिहार सहित देश के इन 10 राज्यों में आज बरसात के आसार, जाने मौसम का मिजाज

रियल एस्टेट कंपनियों की बॉडी नारडेको और हाउसिंग.कॉम ने घरों की कीमतों में उछाल और होम लोन के महंगे होने के बावजूद, इस साल की दूसरी छमाही में घरों की डिमांड में भारी तेजी देखने को मिल सकती है। 59 प्रतिशत संभावित होम बायर्स खुद के रहने के लिए रेडी टी मूव घरों की तलाश कर रहे हैं जो उनके बजट में हैं। 58 प्रतिशत होम बायर्स बिल्डरों से घर खरीदना चाहते हैं, जबकि 42 प्रतिशत रिसेल में घर खरीदना चाहते हैं।  नारडेको के प्रेसीडेंट राजन बंदेलकर का कहना है कि स्टॉम्प ड्यूटी और जीएसटी में छूट चलते घर खरीदने वालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ गई हैं और होम लोन महंगा हो गया है। 

ये भी पढ़ें - Petrol Diesel Rate: यूपी में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, टंकी फूल कराने से पहले जान ले अपने शहर के नए रेट्स 

घर खरीदते समय होम बायर्स छूट, उपहार और इसेंटिव को सबसे अधिक महत्व देते हैं। ज्यादातर लोग घर खरीदने के दौरान कवर्ड कैंपस, स्टॉम्प ड्यूटी में रजिस्ट्रेशन और जीएसटी में छूट, मेंटनेंस फ्री पीरियड, गारंटीड रेटल इनकम और कवर्ड कैंपस को प्राथमिकता दे रहे हैं। सपनों का आशियाना खरीदने के लिए होम बायर्स के पास मॉड्यूलर किचन, चिमनी, कैबिनेट, बुडवर्क, लाइफटाइम फ्री क्लब मेंबरशिप, फ्रिज, एसी, होम ऑटोमेशन, वाटर प्यूरिफायर आदि है। उस घर को होम बायर्स सबसे अधिक महत्व देते हैं। गणेश चतुर्थी के साथ फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। त्योहारी सीजन में घरों की बिक्री में वृद्धि देखने को मिलती है। यही कारण है कि इस त्योहारी सीजन में हाउसिंग सेल्स में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, क्योंकि लोगों की आय में तेजी से वृद्धि हुई है।