Relationship : इस तरह के पुरुषों की तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होती हैं महिलाएं, क्या आप में है ये खुबियां

What Attracts A Women To A Men : आमतौर पर लड़की यह सोचते हैं की लड़कियों को किस तरीके के लड़के पसंद होते हैं. एक रिसर्च के आधार पर बताया गया है कि लड़कों में खास तरह की खूबियां होती है जिससे महिलाएं उनकी और ज्यादा अट्रैक्ट होती है. आइये जानें क्या है वो खूबियां
 

The Chopal New Delhi : भगवान ने स्त्री और पुरुष को एक दूसरे के समान बनाया है. महिला और पुरुष दोनों को मिलकर इस दुनिया को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है. दोनों एक दूसरे के साथ और सहयोग कि बिना कुछ नहीं कर सकते हैं. हालांकि इतिहास में इस बात का जिक्र मिलता है कि पुराने समय में महिलाएं ज्यादा शक्तिशाली होती थीं और उनकी ज्यादा चलती थी,

लेकिन धीरे-धीरे काफी बदलाव होते गए और पुरुषों ने अपना डॉमिनेशन शुरु कर दिया. आज दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पुरुषों का ही डॉमिनेशन चलता है. महिला और पुरुष के रिश्ते में भी पुरुषों की यही डॉमिनेशन वाली सोच दिखती है. हैरानी की बात तो ये है कि काफी महिलाओं को पुरुषों का डॉमिनेशन खूब पसंद आता है. महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर ज्यादा आकर्षित होती हैं जो स्वभाव से डोमिनेट करने वाले होते हैं. आइये जानते हैं आखिर ऐसा क्यों होता है? 

जेनेटिक बनावट

महिलाओं और पुरुषों में जेनिटिकली काफी अंतर होता है. महिलाओं को संवेदनशील और नाज़ुक बनाया है, वहीं पुरुषों के अंदर नेतृत्व करने और दबदबा बनाने की क्षमता ज्यादा दी गई है. ऐसे में पुरुष अपने से अलग यानि संवेदनशील महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं, वहीं महिलाओं को अपना अधिकार जताने वाले यानि डॉमिनेटिंग पुरुष पसंद आते हैं. 

क्या कहती है रिसर्च

कैलिफ़ोर्निया के रिसर्चर्स इरवीन ने ये पता लगाने के लिए एक रिसर्च किया, कि आखिर महिला और पुरुष अपना साथी चुनने में कैसे लोगों को वरीयता देते हैं. इसके लिए स्पीड डेटिंग टेस्ट करवाया गया, जिसमें पाया गया कि ज़्यादातर पुरुषों ने शांत और संवेदनशील महिलाओं के साथ दोबारा डेट पर जाने की इच्छा जताई. वहीं महिलाओं को ऐसे पुरुषों ने ज्यादा आकर्षित किया जो अधिकार जताने वाले और ज्यादा रोबीले स्वभाव के थे.  

क्या है इस आकर्षण की वजह

इसके पीछे का कारण ये हो सकता है कि पुरुष और महिलाएं एक दूसरे का पूरक होना चाहते हैं. यानि जो पुरुष बाहर से टफ़ और डॉमिनेटिंग दिखते हैं वो अंदर से संवेदना और प्यार की तलाश में होते हैं. इसीलिए उन्हें संवेदनशील महिलाएं आकर्षित करती है. वहीं सौम्य और संवेदनशील महिलाएं एक ऐसे साथी की तलाश करती हैं जिनके साथ वो मजबूती और खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें.

Also Read : NCR की तर्ज पर डेवलप किए जाएंगे UP के ये 2 शहर, सुविधायें मिलेगी बंपर