MP के इस शहर में बनेगा रिंग रोड़, देश का पहला हाईवे जिस पर नहीं लगेगा टोल प्लाजा

Indore Western Ring Road: इंदौर में बढ़ते यातायात एक बड़ी समस्या है। अब इसे दूर करने के लिए एक नया रिंग रोड बनाने का काम शुरू हो गया है। वाहनों को शहर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पश्चिमी रिंग रोड के निर्माण के कारण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) नए उद्देश्यों को अपनाने में लगी हुई है।

 

Indore Western : पश्चिमी रिंग रोड के निर्माण के कारण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) नए उद्देश्यों को अपनाने में लगी हुई है। खास बात यह है कि चालकों को 64 किमी लंबे रिंग रोड पर जितनी दूरी चलेंगे, उतना ही शुल्क देना होगा। इसके लिए पूरे रास्ते में आठ से दस स्थान जोड़े जाएंगे। यहां सेंसर नियंत्रित बूथ बनाए जाएंगे। रिंग रोड पर वाहन आते ही कैमरा स्कैन करेगा। शुल्क फास्टैग से कट जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि यह सड़क पहली होगी जिसमें टोल प्लाजा नहीं होगा। बूथ से भुगतान किया जाएगा।

ये पढ़ें - UP में ई रिक्शा चालकों से होगी 10 करोड़ की वसूली, बदलेगा महानगर का ट्रैफिक प्लान 

NHAI पश्चिमी रिंग रोड को दो भागों में बनाने वाला है। 34 किलोमीटर रामपुर से हातोद और 30 किलोमीटर हातोद से क्षिप्रा के बीच एक राजमार्ग बनाया जाएगा। पूरी सड़क को बनाने के लिए 538 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी। सड़क इंदौर जिले के पांच तहसीलों के ४७ गांवों से गुजरेगी। 200 से अधिक किसानों की जमीन रिंग रोड में शामिल होने जा रही है। राजस्व विभाग जमीन खरीदने का काम कर रहा है। NHAI ने जनवरी में टेंडर निकालने के साथ ही मार्ग से संबंधित शिकायतों को बुलाया है। अधिकारियों का कहना है कि मार्च में टेंडर खुलेंगे। अगले दो या तीन महीनों में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

किसानों का विरोध

64 किमी रिंग रोड बनाने में किसानों की जमीन सबसे अधिक खर्च होगी। यही कारण है कि किसान विरोधी हैं। किसान जमीन के बदले तीन से चार गुना अधिक मुआवजे की मांग कर रहे हैं। कुछ किसानों ने जमीन देने से स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया है। वे न्यायालय जा सकते हैं। टेंडर मार्च में खोले जाएंगे। सड़क दो भागों में बनेगी। वाहन की लागत सड़क पर चलने वाली दूरी पर निर्भर करेगी। इसके लिए सेंसर बूथ बनाए जाएंगे। आज दावे-आपत्तियों को सुलझाने पर जोर है।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में इस टोल फ्री नंबर से होगा पानी से जुड़ी हर समस्या का हल