Road Safety Rule : सड़क पर बनी 2 पीली लाइन का क्या है मतलब, ज्यादातर को नहीं है पता

आज के समय में लोग अपने काम को लेकर इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें रोड पर बने सिंबल्स का ध्यान ही नहीं रहता. तो चलिए आपको बताते हैं रोड पर बने इन निर्देशों के बारे में...
 

Road Safety Rules: देश में रोड सेफ्टी को लेकर कई तरह के कानून बनाए गए हैं. इसके बावजूद भी हर दिन कहीं न कहीं रोड एक्सीडेंट्स की घटनाएं सुनने को मिलती है.  हर रोड पर लोगों की सुरक्षा को लेकर कई तरह के दिशा-निर्देश बनाये जाते हैं. लेकिन आज के समय में लोग अपने काम को लेकर इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें रोड पर बने सिंबल्स(road symbols) का ध्यान ही नहीं रहता. तो चलिए आपको बताते हैं रोड पर बने इन निर्देशों के बारे में...

पीली और सफेद रंग की पट्टी  (Broken Yellow And White Line)

सबसे पहले बात करते हैं सड़क पर बनी सफेद और पीली पट्टी के बारे में. आपने अक्सर सड़क पर चलते हुए सफेद और पीली पट्टी देखी होगी. लेकिन क्या आप इसका मतलब जानते हैं. हम में से बहुत से लोगों को इसका मतलब साफतौर पर पता नहीं होगा. अगर आपको सड़क पर ऐसी लाइन दिखती है तो समझ जाइए कि आप आसानी से वहां से गुजर सकते हैं. लेकिन थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी.

डबल सफेद लाइन (Double White Line)

अगर आपको सड़क पर सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप आपको लेन बदलने की जरुरत नहीं है, आप जहां चल रहे हैं वहां आसानी से चलें.

सड़क के किनारे पीले रंग की लाइन (Yellow Line On The Side Of The Road)

अगर आपको सड़क के किनारे पीले रंग की लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप वहां अपनी गाड़ी अचानक पार्क नहीं कर सकते.

टूटी लाइन यदि सीधी में बदलती है

अगर आपको सड़क पर टूटी हुई लाइन सफेट सीधी लाइन में दिखती है तो इसका साफतौर पर मतलब है कि आपको अपनी लेन में चलनी है, जबतक फिर से टुकड़ों में न बदल जाए.

सड़क के बीच पीली लाइन (Yellow Line In The Middle Of The Road)

यदि आपको सड़क पर पीली लाइन दिखती है तो अगर आपको ओवरटेक करना है तो आप ओवरटेक कर आगे निकल सकते हैं. लेकिन इस बीच आपको ये ध्यान रखना है कि पीली लाइन न पार करें.

डबल पीली लाइनें (Double Yellow Lines)

सड़क पर आपको डबल पीली लाइनें (Double Yellow Lines) दिखे तो इसका मतलब है कि आपको अपनी लाइन में ही चलना है, आप अपनी लेन नहीं बदल सकते जब तक कोई बहुत ज्यादा इमरजेंसी न हो.

Also Read: Haryana New Railway Line : हरियाणा में ये नई रेलवे लाइन हुई तैयार, 100 की स्पीड से दौड़ी ट्रेन