Road Transport and Highways : 1170 करोड़ रुपए 29 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी, जनता होगी निहाल 
 

केंद्रीय सड़क निधि योजना, जम्मू और कश्मीर में 2000–2001 में शुरू की गई थी, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य सड़कों, ग्रामीण सड़कों, रेलवे अंडर और ओवर ब्रिजों का विकास और संचालन शामिल था।
 

The Chopal : शुक्रवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि लद्दाख में 29 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, जिनमें राजमार्ग, प्रमुख और अन्य जिला सड़कें शामिल हैं। इनके लिए 1,170 करोड़ रुपये का आवंटन मंजूर किया गया है। इसके अलावा, केंद्रीय सड़क और बुनियादी ढांचा निधि (CRDF) योजना के तहत आठ पुलों को वित्तीय वर्ष 2022–2023 के लिए लगभग 182 करोड़ रुपये दिए गए।

केंद्रीय सड़क निधि योजना, जम्मू और कश्मीर में 2000–2001 में शुरू की गई थी, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य सड़कों, ग्रामीण सड़कों, रेलवे अंडर और ओवर ब्रिजों का विकास और संचालन शामिल था। केंद्रीय सड़क और बुनियादी ढांचा निधि (CRRIF) से संसाधन निर्माण और उन्नयन के लिए दिए जा रहे थे।

ये पढ़ें - SIP Calculator : सिर्फ 100 रुपये बचाकर आप बन सकते हो करोड़पति, निवेश का दमदार तरीका

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अनुमोदित पहलों के माध्यम से, क्षेत्रफल के मामले में सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश और भारत में दूसरा सबसे कम आबादी वाला लद्दाख अपने दूरदराज के गांवों तक बेहतर कनेक्टिविटी दिखाएगा। उनका कहना था कि इस वृद्धि से विशेष रूप से कृषि और पर्यटन क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जो लद्दाख के समग्र ढांचागत विकास में योगदान देंगे। अक्तूबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर (जीईसी) चरण-दो अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम (ISTS) को लद्दाख में 13 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यान्वयन की अनुमति दी थी।

ये पढ़ें - UP School News: कड़कड़ाती ठंड में बंद हुए यूपी के स्कूल, तो कहीं बदल गया टाइम, आपके जिले का क्या हैं हाल 

इसे वित्तीय वर्ष 2029–2030 तक पूरा करने की योजना है, जिसमें 20,773.70 करोड़ रुपये खर्च होने की अनुमानित लागत है। साथ ही, केंद्रीय सरकार ने कारगिल-जंस्कार रोड, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 301 का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, की मरम्मत और चौड़ीकरण की कोशिश की है, जो 230 किलोमीटर लंबी है। 8 पैकेजों में विभाजित इस व्यापक कार्यक्रम ने पैकेज 5 को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जबकि पैकेज 6 और 7 इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित हैं। इन तीन पैकेजों में 97.726 किलोमीटर की दूरी है, जिसमें 13 प्रमुख पुल, 18 छोटे पुल और एक है।