Rooftop Solar : 8 रुपए में मिलेगी बिजली, सरकार का नया रूफटॉप सोलर सिस्टम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का शुभारंभ करके भारत की ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ाने का संकल्प किया है। इस योजना के अंतर्गत, 2,000 से 3,500 रुपए आ रहा है बिजली बिल मात्र 245 रुपए हो जाएगा।
 

The Chopal : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का शुभारंभ करके भारत की ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ाने का संकल्प किया है। इस योजना के अंतर्गत, 2,000 से 3,500 रुपए आ रहा है बिजली बिल मात्र 245 रुपए हो जाएगा। इस योजना के तहत, आप मात्र ₹72,500 खर्च करके 3Kw का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

रूफटॉप सोलर सिस्टम क्या है 

दरअसल रूफटॉप सोलर सिस्टम एक ऊर्जा परियोजना है जिसके अंतर्गत सोलर पैनल्स या सोलर सेल्स को घर की छत पर लगाया जाता है। आपको बता दें इसका मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा का उपयोग करके उसे बिजली में बदलना होता है जो घर की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है। दरअसल यह एक स्वच्छ और नवीनतम ऊर्जा प्रौद्योगिकी है जो घरेलू बिजली बिलों को कम करने में मदद करती है और पर्यावरण को भी बचाने में मदद करती है।

सरकार से मिलेगा 40% सब्सिडी का लाभ:

इस योजना में सरकार द्वारा प्रदान की जा रही 40% सब्सिडी का लाभ लेकर लोग बिना किसी ज्यादा खर्च के रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। जानकारी के अनुसार 3 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर 40% की सब्सिडी केंद्र सरकार देगी। और 10 किलोवाट के पैनल लगवाने पर, सरकार द्वारा 20% सब्सिडी दी जाएगी। 31 मार्च 2026 तक रूफटॉप सोलर योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी।