उत्तर प्रदेश में स्‍कूलों की छुट्टी बढ़ी, अंधाधुंध कोहरे का अलर्ट जारी 
 

UP Weather: आगामी 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में गहरे कोहरे की स्थिति का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। साथ ही, कभी-कभी कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड भी हो सकता है।

 

The Chopal : उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार बहुत घना कोहरा होगा। साथ ही, कभी-कभी कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड भी हो सकता है। यानी धूप नहीं होगी और ठंडक रहेगी। मेरठ फिलहाल सबसे ठंडा है, और दिन में सामान्य से काफी कम तापमान गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद में है। सोमवार की रात में सबसे कम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस था, जबकि मेरठ में 3.8 डिग्री सेल्सियस था।

ये पढ़ें - Chandigarh News: सरकारी जमीन पर 20 वर्ष से काबिज लोगों को अब 15 दिन में मिलेगा मालिकाना हक

लखनऊ में स्कूल छुट्टियों की संख्या बढ़ी

18 जनवरी तक कड़ी ठंड के कारण लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश होगा. कक्षा नौ से बारहवीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेंगे। स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को सर्दी से बचने के लिए जतन करने का आदेश दिया है. स्कूलों में बच्चों को अभ्यास, परीक्षाओं और शिक्षण कार्य के लिए खुले में बैठाने की अनुमति नहीं होगी।

शिमला की तरह कड़ाके की ठंड लखनऊ में

लखनऊ में बर्फीली हवा के बीच तापमान कुछ देर के लिए बढ़ा, लेकिन फिर गिर गया। मौसम विभाग ने बताया कि सर्वोच्च तापमान सामान्य से 9.0 डिग्री अधिक था। लखनऊ और हिमाचल प्रदेश के शिमला में अधिकतम तापमान लगभग समान था, लेकिन उत्तर पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवा ने लखनऊ को बर्बाद कर दिया। तापमान सुबह 7 बजे 7.0 डिग्री सेल्सियस था, जो बाद में 8.0 डिग्री पर पहुंचा, लेकिन दिन भर ठंडक बनी रही।

ये पढ़ें - UP के ग्रामीण इलाके हुए निहाल, 66 सड़कों पर होंगे 581 करोड़ खर्च

सर्दी से छुटकारा नहीं मिलेगा: मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल सर्दी से राहत की उम्मीद नहीं है, और आज के मुकाबले तापमान में 17 डिग्री की हल्की बढ़ोतरी हो सकती है। सुबह हल्के से मध्यम कोहरे की संभावना है, और रात का तापमान लगभग 7.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा।