दुनिया के इन देशों में बर्फ देखना लोगों के लिए सपने जैसा, 1 दिन भी नहीं पड़ती सर्दी

Ajab Gajab : यह कहना बिल्कुल सही होगा कि दुनिया में कई अजीब जगहें हैं जिन पर यकीन करना मुश्किल है। लेकिन लोगों को इनकी असलियत का पता चला तो सोचकर भी हैरान हो जाते हैं। यद्यपि, ऐसा हो भी क्यों न, भरोसा करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि कल्पना करना भी मुश्किल होता है।

 

The Chopal : इसी तरह, कुछ देशों में बिल्कुल सर्दी नहीं होती, लेकिन दिल्ली सहित उत्तर भारत में ठंड लग चुकी है। यह सच है, भले ही आप भी इसका शिकार हो सकते हैं। आज हम कुछ ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जहां सर्दी बिल्कुल नहीं होती। 

वेनेजुएला

काराकास दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में स्थित वेनेज़ुएला की राजधानी है। यह दक्षिण अमेरिका के उत्तर में एक ऊष्णकटिबंधीय क्षेत्र है, जहां सर्दी बिल्कुल नहीं होती। इसके पूर्व में गुयेना, ब्राजील और कोलंबिया हैं। 1960 तक यह जगह स्कीइंग के लिए सबसे अच्छा स्थान था, लेकिन आज ग्लोबल वार्मिंग के कारण यहाँ स्कीइंग बिल्कुल नहीं होता। यहां के ऊंचे इलाकों पर बर्फ पड़ती है, लेकिन यह 24 घंटे से अधिक नहीं रहती।

वानुअतु

वास्तव में, यह एक द्वीप देश है जो दक्षिण प्रशांत महासागर में है. यह उत्तरी ऑस्ट्रेलिया से लगभग 1,750 किलोमीटर दूर है, न्यू कैलेडोनिया से लगभग 500 किलोमीटर दूर है, फिजी से पश्चिम में है, और न्यू गिनी के निकट सोलोमन द्वीपों के दक्षिण-पूर्व में है। वानुअतु की जनता ने भी वेनेजुएला की तरह कभी बर्फ नहीं देखा है। वह अपने समुद्र तट-उष्णकटिबंधीय मौसम और सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए प्रसिद्ध है। लोग दूर-दूर से कई स्थानों पर जाते हैं।

फिजी

सुवा फिजी की राजधानी है और यह एक द्वीपसमूह देश है। फिजी की मुद्रा, फिजियन डालर, किसी देश से सीमा नहीं है। 18850 वर्ग किमी क्षेत्र में रोमन भाषा बोली जाती है। इस द्वीप समूह को दक्षिण प्रशान्त महासागर में कभी सर्दियां नहीं आती हैं। इस द्वीपसमूह में 322 द्वीपों में से 106 में लोग अभी भी रहते हैं। इस स्थान में भारत भी है। दरअसल, ब्रिटिश काल में अंग्रेजों ने यहां गिरमिटिया (गन्ने के खेतों में काम करने वाले मजदूर) लाया था।

वाडी रम

वाडी रम जॉर्डन के सुदूर दक्षिण में, रिफ्ट घाटी के पूर्व में है। "वाडी रम" अरबी शब्द है, जिसका अर्थ चांद की घाटी है। यहाँ बहुत गर्म है। यहाँ कभी भी ठंड नहीं होती। 2011 में यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर घोषित किया था। ऐसा हो भी क्यों न, आप इस जगह पर आकर किसी दूसरे ग्रह पर कदम रख रहे होंगे। आपको बता दें कि वाडी रम हॉलीवुड फिल्मों में लोकप्रिय है।

ग्रेट बैरियर रीफ

ग्रेट बैरियर रीफ, जो अपने सुंदर मौसम के लिए जाना जाता है, ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के पास उत्तर पूर्व में कोरल सागर में स्थित है। यहां सर्दी बिल्कुल नहीं होती। लेकिन गर्मियों में इतनी गर्मी होती है कि बहुत कम लोग घूमने आते हैं। आपको बता दें कि ग्रेट बैरियर रीफ 1200 मील लंबी और 90 मील चौड़ी है। इसका अधिकांश भाग समुद्र में है। इतना ही नहीं, यूनेस्को ने इसे 1981 में विश्व धरोहर घोषित किया था।

ये पढ़ें - UP में 6 जिलों के जमीन अधिग्रहण हुए 10 हजार किसानों को मिलेगा मुआवजा, 20 हजार घर खरीददारों को राहत