दूल्हे को इस हाल में देख दुल्हन ने शादी से किया मना, सुबह लौट गई बारात 

गुरुवार रात को फतेहपुर जिले के ख्वाजीपुर सेमरइया गांव में दुल्हन ने नशे में धुत दूल्हा को देखकर शादी से इनकार कर दिया। सुबह तक वर पक्ष और कन्या पक्ष कुछ समझौते पर चर्चा करते रहे, लेकिन अंततः शादी टूट गई।

 

The Chopal News : गुरुवार रात को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के थरियांव थाने के ख्वाजीपुर सेमरइया गांव में दुल्हन ने नशे में धुत दूल्हा को देखकर शादी से इनकार कर दिया। सुबह तक वर और कन्या पक्ष ने कुछ समझौता करने की कोशिश की, लेकिन दूल्हे का नशा कम होने पर शादी टूट गई। बाराज वापस भेजा गया। गाजीपुर थाना क्षेत्र के दरौली निवासी शेरा सिंह के एकलौते पुत्र कमल लोधी का विवाह गाजीपुर सेमरइया निवासी चुन्नीलाल पुत्र कल्लू लोधी के साथ हुआ था। गुरुवार को शेरा सिंह अपने बेटे की बारात लेकर ख्वाजीपुर सेमरइया गांव से आए हुए थे।

वह चार घंटे तक दूल्हा-दूल्हा महिलाओं के साथ डांस करता रहा। नशे में लड़की के दरवाजे पर पहुंचते ही वह गिर पड़ा। दुल्हन ने दूल्हे को नशे में देखकर विवाह करने से इनकार कर दिया। सुबह तक बहस जारी रही। सुबह वर पक्ष और कन्या पक्ष ने आपस में समझौता करके मामले को शांत कर दिया। थाना प्रमुख रणजीत बहादुर सिंह ने कहा कि मामला पता चला। दोनों पक्षों ने एक समझौता किया है, जिससे मामला शांत हो गया है। इस मामले में, क्षेत्र के लोगों ने कन्या की प्रशंसा करते हुए कहा कि उसका जीवन बर्बाद होने से बच गया था।

बेटी की शादी टूटते ही मायूसी छाई बेटी की सगाई होते ही परिवार खुश था। घर के आंगन की गलियां बधाई और मंगल गीतों से भर गईं। परिवार तेल, मायन और बारात से खुश था, लेकिन शराबी दूल्हे को देखकर खुशी गम में बदल गई। जनवासे में तिलक लगाकर शादी की रश्म निभाई जाती थी। पर दुल्हन के माता-पिता की उम्मीदें शराबी दूल्हे ने तोड़ दीं।

मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि समाज के हर वर्ग की बेटियों की जागरूकता अब सूचनाओं के विस्तार के साथ बढ़ती जा रही है। बेटियां आजकल अपने जीवन साथी में कोई ऐब नहीं चाहतीं जो उनके जीवन में मुसीबत पैदा कर सकें। हालाँकि, कुछ लोग अभी भी इस रुझान को नहीं समझ पा रहे हैं।

ये पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ा अपडेट, विभाग कसेगा लगाम नहीं चलेगी ये मनमानी