Side Effects : सर्दियों में सोच समझकर करें बादाम का सेवन, हो सकता हैं नुक्सानदायक
 

बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इसे खाने की सही सलाह देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप रोजाना जरूरत से अधिक बादाम खा सकते हैं। हम जानेंगे..

 

Too Much Almonds Side Effects: हमेशा से सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स अच्छे रहे हैं। क्योंकि ये सभी स्वास्थ्यप्रद हैं। लोग हर समय किशमिश, गरी, काजू, बादाम, मखाना और पिस्ता को खाना पसंद करते हैं। बादाम को हलवा या अन्य मिठाई में मिलाकर खाते हैं। बादाम की मिठाई भी विशिष्ट ओकेजन पर अच्छी लगती है।

ये पढ़ें - Noida में बनाए वीकेंड, घूमने के लिए ये 5 जगहें हैं बेहद खास

दरअसल, बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से शरीर कई तरह के रोगों से मुक्त होता है. साथ ही भरपूर ताकत मिलती है. बादाम को लोग खासकर सर्दियों के मौसम में खाते हैं. बादाम में विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन-के, फाइबर, जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

1. पाचन गड़बड़ होता है-

जो लोग जरूरत से ज्यादा बादाम खाते हैं उनका पाचन गड़बड़ हो सकता है. इसलिए अगर आप सर्दियों में बादाम का सेवन करने जा रहे हैं, तो इसकी मात्रा पर ध्यान दें. एक दिन में आप 5 से 6 बादाम से अधिक न खाएं. अधिक बादाम खाने से आपको कब्ज, पेट में सूजन और लूज मोशन आदि जैसी दिक्कत हो सकती है क्योंकि बादाम में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि पेट के लिए हानिकारक है.

2. वेट गेन हो सकता है-

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सर्दियों में खूब सारा बादाम खाने से ताकत मिलेगी और शरीर को कोई नुसाकन नहीं होंगे तो आप गलत सोच रहे हैं. जी हां, अधिक बादाम खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. जिसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. बादाम में फैट्स और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो वेट गेन को बढ़ावा देते हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही बादाम को डाइट में शामिल करें. 

3. किडनी स्टोन की समस्या-

जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है, उन्हें बादाम खाने से पहले जरा संभल जाना चाहिए. किडनी के मरीज अधिक मात्रा में बादाम खाने से परहेज करें. क्योंकि बादाम ऑक्सालेट से भरपूर होता है और इसे ज्यादा खाने से किडनी की समस्या बढ़ सकती है.  सर्दियों में कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप 6 से 7 बादाम का सेवन कर सकते हैं. 

ये पढ़ें - यूपी की रोडवेज बसों में लगेंगे एंटी स्लीप डिवाइस, यात्रियों को होगा बड़ा फायदा