Solar Rooftop Scheme: फ्री में बिजली पाने के लिए देख ले नियम व शर्तें

Solar Rooftop Scheme : प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना केंद्र और राज्य सरकारों की नियमित योजनाओं में से एक है। केंद्र सरकार की रूफटॉप सोलर स्कीम, पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana) के तहत एक महीने में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने नामांकन किया है और अभी भी जिले के सभी पोस्ट ऑफिस में नामांकन किया जा रहा है।
 

The Chopal (PM Surya Ghar Solar Yojana) : फरवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों को लक्षित करना था। साथ ही, वैकल्पिक एनर्जी स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं भी महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं, जो पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं।

केंद्र सरकार की रूफटॉप सोलर स्कीम, पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana) के तहत एक महीने में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने नामांकन किया है और अभी भी जिले के सभी पोस्ट ऑफिस में नामांकन किया जा रहा है।

चमोली जिले के पोस्ट ऑफिस गौचर में डाक सहायक पद पर कार्यरत भुवन मैखुरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने एक किलोवॉट के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपए की सब्सिडी दी है, दो किलोवॉट पर 60 हजार रुपए और तीन किलोवॉट या इससे अधिक के पैनल पर 78 हजार रुपए। 300 यूनिट तक बिजली लाभार्थी को निशुल्क दी जाएगी।

योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए, बकौल डाक सहायक भुवन मैखुरी। उसकी वार्षिक आय कम से कम 1 या 1.5 लाख रुपये होनी चाहिए। आवेदनकर्ता का घर छत पर सोलर पैनल लगाने की जगह होना चाहिए।

साथ ही विद्युत कनेक्शन वैध होना चाहिए। PM Surya Ghar Muft Bijlee Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आप भी pmsuryaghar एप डाउनलोड करके पंजीयन कर सकते हैं।

बकौल भुवन मैखुरी, योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास घर होना अनिवार्य है; अगर आपके पास घर और बिजली का जमा किया हुआ बिल है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उनका कहना था कि इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में आना होगा, जहां OTP के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये पढ़ें - Driving License : अब बिना टेस्ट घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए तरीका