इस बिजनेस पर लगा दें एक बार 20 हजार का खर्चा, जिंदगी कटेगी मौज से

हम लेमन ग्रास की बात कर रहे हैं। 20 हजार रुपये से भी कम में इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है और सही तरह से खेती कर लाखों में कमाई की जा सकती है। 
 

The Chopal News : नौकरी करना चाहते हैं तो बहुत पैसा नहीं चाहिए। आप सिर्फ 20 हजार रुपये लगाकर लाखों में कमाई करने वाला एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेमन ग्रास की खेती एक ऐसा व्यवसाय है जहां आप कम पैसे लगाकर कई गुना रिटर्न पा सकते हैं।

दरअसल, हम लेमन ग्रास की बात कर रहे हैं। 20 हजार रुपये से भी कम में इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है और सही तरह से खेती कर लाखों में कमाई की जा सकती है। 

1 हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती से करीब 4 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है। भारत एक समय लेमन ग्रास की खेती में बहुत पीछे था। लेकिन भारत इसमें बहुत आगे बढ़ा है। लेमनग्रास के निर्यातक देशों में अब भारत भी शामिल हो गया है। 

आपके लिए बता दें कि लेमनग्रास से बनने वाले तेल की बहुत मांग होती है। इसे कई तरह की दवा, साबुन और कॉस्मेटिक भी बनाते हैं। इसे सूखे क्षेत्रों में भी खेला जा सकता है। 

12 से 13 टन घास प्रति हेक्टेयर निकलती है। अगर पहली कटाई को छोड़कर दूसरी कटाई से भी बात करें तो फसल को पांच बार काटा जा सकता है। यानी हर साल 60-65 टन घास आता है। वहीं, एक टन तेल से लगभग पांच लीटर निकलता है। इससे हर साल 300 से 325 लीटर तेल मिलता है। तेल की बाजार कीमत 1200 से 1500 रुपये प्रति लीटर है। ऐसे में चार से पांच लाख रुपये की कमाई आसानी से होती है। 

लेमनग्रास को उगाने के लिए बहुत पानी की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही हमें कोई कीट नहीं लगता और आवारा पशु भी इसे नहीं मार सकते।

Also Read: बिहार के बिहटा एयरपोर्ट का सपना जल्द होगा पूरा, मिल गई 134 एकड़ जमीन