रोड के पास थोड़ी सी जमीन में शुरू करें यह बिजनेस,  गरीबी नहीं फटकेगी आस पास 

Business Ideas : बेरोजगारों के पास दीवाली से पहले पैसे कमाने के कई विकल्प हैं। क्योंकि दीवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार है, इसलिए भारत में बहुत अधिक बिक्री होती है यह देखते हुए हमने एक अलग तरह का बिजनेस आइडिया बनाया है। जो दीवाली पर बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा, दीवाली खत्म होने पर भी इस व्यवसाय की मांग बनी रहती है। मशीन में कुछ हजार का निवेश करना सबसे अच्छा है, इसके बाद आप निरंतर कमाई करते रहेंगे।

 

The Chopal News : भारत की सड़कों पर वाहनों की संख्या में अविश्वसनीय वृद्धि हुई है, क्योंकि देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से विकसित हो रहा है। कार वॉशिंग सेवाएं एक महत्वपूर्ण उदाहरण हैं कि इस बढ़ते हुए वाहन चालन के क्षेत्र में कई व्यवसायों ने जन्म लिया है। छोटे शहरों से लेकर बड़े शहर तक, बहुत से उद्यमी छोटी रकम लगाकर कार, बस, ट्रक और मोटरसाइकिलों की धुलाई कर रहे हैं। यह बिजनेस मॉडल बहुत आकर्षक है क्योंकि इसमें प्रवेश करने के लिए कुछ पैसा चाहिए और कुछ तकनीकी ज्ञान चाहिए। कार वॉशिंग उद्योग को कुशल संसाधन प्रबंधन से 70 प्रतिशत तक की बचत मिल सकती है, जो इसे निवेशकों और उद्यमियों के लिए अधिक वांछनीय बनाती है।

मशीन कार वाशिंग बिजनेस को चौराहे या सड़क किनारे लगाने के लिए आपको 1500 वर्ग फीट जमीन की आवश्यकता होगी, जहां पर्याप्त पार्किंग स्थल और वाहनों के आसानी से आने-जाने की सुविधा होगी। आपको इस जमीन पर एक कार वाशिंग स्टैंड बनाना होगा, जिसमें उचित स्थान और सुविधाएं हों। विभिन्न कार वाशिंग चरणों को संभालने के लिए कम से कम दो अनुभवी ट्रेड वर्करों की नियुक्ति भी आवश्यक है।

UP में यहां बिछाई जाएगी नई 240 किमी. लंबी रेलवे लाइन, 54 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण

इसके अलावा, आपको पानी और बिजली के स्थायी कनेक्शन की जरूरत होगी। पानी के दबाव और उपलब्धता को बनाए रखने के लिए जल पंप की स्थापना की जरूरत है। कार वाशिंग के लिए आधुनिक मशीनों और उपकरणों, जैसे एयर कंप्रेशर, फोम जेट सिलेंडर, हाई प्रेशर वाटर पंप और विद्युत क्लीनर का चयन करना होगा।

कितनी होगी मशीनों की लागत? सभी मशीनों का मूल्य लगभग दो लाख रुपये होगा। ईंटों की जमीन बनाने में लगभग पचास हजार रुपये और प्रेशर चालित लोहे के स्टैंड पर लगभग ७५ हजार रुपये का खर्च आ सकता है, जो एक सही वाशिंग स्थान बनाने के लिए आवश्यक हैं। साथ ही, ग्राहकों को बैठने और मशीनों को रखने के लिए कमरे की जरूरत होगी, जो कम से कम दो लाख रुपये का खर्च हो सकता है। आप छह लाख रुपये में कार वॉशिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास पहले से जगह है।

कितनी कमाई होगी

आपके व्यवसाय में ग्राहकों की संख्या सीधे आपकी आय से जुड़ी हुई है। वाहन धुलाई केंद्र पर प्रतिदिन 20 वाहन आते हैं तो दैनिक कमाई 3000 रुपये हो सकती है। इसमें से सभी खर्चों को कम करने के बाद भी आप प्रति दिन लगभग दो हजार रुपये बच सकते हैं। इस तरह, एक महीने में 60,000 रुपये बच सकते हैं। सरलता से कहा जाए तो अधिक ग्राहक होने से अधिक आय मिलेगी।

Also Read : Dearness : आम जनता को मिली खुशखबरी,अब सस्ते दामों पर मिलेगा प्याज, दाल और आटा