कॉलर पर लगा जिद्दी दाग़ अब चुटकियों में होगा गायब, अपनाएं यह 2 मिनट का नुक्सा

कपड़े पर दाग लगना आम है। ज्यादातर बच्चों के कपड़े में दाग कब लगते हैं पता नहीं चलता, लेकिन दाग तब परेशान करते हैं जब वे जिद्दी हो जाते हैं। कपड़ों पर लगे दाग अक्सर बहुत मुश्किल हो जाते हैं।
 

Remove Stain:  कपड़े पर दाग लगना आम है। ज्यादातर बच्चों के कपड़े में दाग कब लगते हैं पता नहीं चलता, लेकिन दाग तब परेशान करते हैं जब वे जिद्दी हो जाते हैं। कपड़ों पर लगे दाग अक्सर बहुत मुश्किल हो जाते हैं। बहुत मेहनत करने पर भी कपड़े से दाग हटाना मुश्किल होता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने के प्रभावी उपायों के बारे में -

ये भी पढ़ें - Ancestral Agricultural Land : पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नहीं बेच पाएंगे जमीन 

जिद्दी दाग कैसे दूर करें?

नींबू रस का उपयोग करें

नींबू के रस को कपड़े के जिद्दी दागों को मिटाने के लिए इस्तेमाल करें। नींबू के रस में एक क्लीनिंग एजेंट है, जो जिद्दी दाग को दूर कर सकता है। अगर आपके कपड़ों पर सब्जी या कोई अन्य दाग लग गया है, तो नींबू का रस लगाएं। इसके बाद साबुन इस पर लगाकर अच्छी तरह से रगड़ें। इससे दाग दूर होंगे। 

टूथपेस्ट से दाग हटाएँ

आप जिद्दी दागों को मिटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद दाग वाले स्थान पर करीब पांच मिनट तक टूथपेस्ट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ब्रश से इसे साफ करें। इससे कपड़े से दाग आसानी से हट जाएंगे। 

ये भी पढ़ें - UP में इसलिए 226 गांवों की खरीदी जाएगी जमीन, 3,100 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से होगा अधिग्रहण 

बेकिंग सोडा का उपयोग करें

दाग को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी काम कर सकता है। दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को जिद्दी दाग वाले कपड़े पर लगाएं। अब एक ब्रश लेकर उसे रगड़ें। ऐसा करने से कपड़े पर जिद्दी दाग नहीं होंगे।