भारत में बौनेपन को लेकर हुआ स्टडी में हुआ खुलासा, कृषि भूमि है असली वजह  

भारत में लंबे समय तक कुपोषित रहने के कारण बचपन में बौनेपन को कम करने के लिए खेत की मिट्टी में जिंक को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।
 

The Chopal - भारत में लंबे समय तक कुपोषित रहने के कारण बचपन में बौनेपन को कम करने के लिए खेत की मिट्टी में जिंक को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। एक अध्ययन ने पाया कि खेत की मिट्टी में जिंक मिलाना भारत में बचपन में बौनेपन को कम कर सकता है। क्रोनिक अल्पपोषण से बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि बच्चों में क्रोनिक अल्पपोषण बीमारी का खतरा बढ़ाता है। साथ ही, यह उनकी दैनिक जिंदगी पर भी प्रभाव डालता है। 

ये भी पढ़ें - Delhi Cheapest Market : रात को खुलती है दिल्ली की यह 6 मार्केट, इतना सस्ता समान की यकीन नहीं होगा 

बौना कहा जाता 

हाल ही में साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पहली बार बच्चों की पोषण स्थिति या उनके स्वास्थ्य परिणामों और मिट्टी में खनिज की उपलब्धता के बीच संबंध का अध्ययन किया गया है। ध्यान दें कि पांच साल से कम उम्र के एक तिहाई से अधिक बच्चे भारत में बौनेपन से पीड़ित हैं। इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने भारत भर में लगभग तीन लाख बच्चों और दस लाख महिलाओं के स्वास्थ्य विवरणों का विश्लेषण किया है, राष्ट्रव्यापी मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ली गई 27 मिलियन से अधिक मिट्टी के परीक्षणों से। 

मिट्टी में खनिजों की उपस्थिति स्वास्थ्य लाभप्रद है

इस अध्ययन में पाया गया कि बचपन में मिट्टी में जिंक की मौजूदगी बौनेपन को रोकने में मदद करती है। वहीं, मिट्टी में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन, जो लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो ऑक्सीजन ले जाता है, को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शोध के अनुसार मिट्टी में खनिजों की मौजूदगी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। 

ये भी पढ़ें - Earn Money From Business : 10 हजार में शुरू करें यह 5 बिजनेस , हर महीने में होगी 50 हजार की कमाई 

मिट्टी में जस्ते (जिंक) के नमूनों के अधिक अनुपात वाले जिलों में बच्चों में बौनापन और कम वजन की दर बहुत कम थी। मिट्टी में जिंक की वृद्धि मानक के अनुरूप हुई, जिंक अनुपात में 24.3% की वृद्धि हुई, जो प्रति 1000 बच्चों में 10.8 की कमी और बौनेपन में कमी के साथ जुड़ा हुआ था। प्रति हजार बच्चों में 11.7 में कम वजन था।