Haryana में इस तारीख से पड़ेगी ग्रीष्मकालीन छुट्टियां, शिक्षा बोर्ड ने जारी की समय सारिणी 
 

Haryana School Holidays: हरियाणा के बच्चों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई हैं। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान परियोजना कार्य और गृहकार्य बल दिया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर 

 

Haryana School Holidays: हरियाणा के बच्चों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई हैं। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान परियोजना कार्य और गृहकार्य बल दिया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (HSEB) ने गर्मियों का समय सारिणी जारी किया है। हरियाणा में बढ़ी हुई गर्मी को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश का कार्यक्रम जारी किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अपने नए पाठ्यक्रम कार्यक्रम में 1 जून से 30 जून तक अवकाश का कार्यक्रम जारी किया है। बोर्ड ने यह भी कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश में प्रोजेक्ट संबंधी कार्यों और घरेलू कामों पर जोर दिया जाएगा।

इस दौरान राज्य के किसी भी सरकारी या निजी स्कूल को किसी भी तरह का कैंप लगाने की अनुमति नहीं होगी। ध्यान रहे कि हरियाणा में अप्रैल में दो दिन पहले तापमान 40 डिग्री तक पहुँच गया था। हालाँकि हरियाणा का अधिकतम तापमान पिछले दिन 0.9 प्रतिशत गिर गया है, भरत मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान होने की उम्मीद है।

28 अप्रैल के बाद बढ़ेगा तापमान 

यद्यपि मौसम विभाग आज से तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू करने जा रहा है। 28 अप्रैल से मौसम एक बार फिर गर्म होने लगता है। यह बताया गया है कि हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में मई की शुरुआत में गर्मी की शुरुआत में अवकाश होगा। ताकि बच्चों को गर्मी में चलने में कोई समस्या नहीं होगी। 

साथ ही, इन छुट्टियों का उद्देश्य है कि स्कूली बच्चे परीक्षाओं के बाद घर में अपने अभिभावकों और भाई-बहनों के साथ रहकर छुट्टियों का आनंद ले सकें। स्कूली बच्चे इस दौरान अपने अभिभावकों के ऐतिहासिक ठंडे इलाकों को घूमने जाते हैं, और कुछ अपने रिश्तेदारों में जाकर समय बिताते हैं।

अधिकतम तापमान

जैसा कि आप जानते हैं, जून महीने में हरियाणा में सबसे अधिक गर्मी होती है। तापमान कभी-कभी 47 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है। गर्मियों से अलग, सर्दियों की छुटियों का कार्यक्रम भी पहले से ही तय किया गया है। 2 साल पहले, शिक्षा विभाग ने सर्दियों की छुट्टियों को 22 दिसंबर से 15 जनवरी तक बढ़ा दिया था।