UP के इन जिलों में बिछने वाली नई रेलवे लाइन का सर्वे पूरा, ट्रैक बनाए जाएंगे 7 नए स्टेशन

UP News : आजमगढ़-वाराणसी रेलवे लाइन का अंतिम लोकेशन सर्वे समाप्त हो गया है। इस रेलवे लाइन से लाखों लोगों को सीधा फायदा मिलेगा। इस रेलवे लाइन से आम जनता की जेब पर भी असर कम होगा। रेलवे लाइन से आवागमन काफी ज्यादा आसान हो जाएगा। 

 

Uttar Pradesh News: आजमगढ़-वाराणसी रेलवे लाइन का अंतिम लोकेशन सर्वे समाप्त हो गया है। यह रेलवे नेटवर्क आजमगढ़ से आगे गोरखपुर से जुड़ेगा। इसके लिए इंजीनियरों ने 89 किलोमीटर की नई रेल लाइन बनाने का खाका बनाया है। रेलवे का निर्माण होने से वाराणसी से आजमगढ़ की ट्रेन की दूरी 95 किमी होगी। किराया प्रति व्यक्ति लगभग 65 रुपये होगा।

परियोजना पूर्व सर्वे के बाद अंतिम सर्वे की दूसरी चुनौती को पार करके डीपीआर की ओर बढ़ी है। अफसरों की कार्यक्षमता और सरकार की इच्छा दर्शाती रही कि परियोजना को आगामी बजट में एक हजार करोड़ से अधिक का धन भी मिलेगा। परियोजना में सठियांव (आजमगढ़) और दोहरीघाट (मऊ) के बीच बिछने वाला 34 किमी का रेलखंड भी शामिल है. यह पहले से बन रहे दोहरीघाट-सहजनवा (गोरखपुर) रेलखंड से जुड़कर बलिया, गाजीपुर और मऊ के लोगों को तरक्की की नई राह मिलेगी, जो 1319 करोड़ रुपये का खर्च करेगा।

ऐसा होगा रोडमैप

नई 55 किमी. की रेलवे लाइन औड़िहार को सराय रानी रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। SaraiRani रेलवे स्टेशन पहले से आजमगढ़ से आठ किमी. दूर है। औड़िहार स्टेशन भी पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस मंडल में वाराणसी सिटी स्टेशन से 32 किमी. दूर है। रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात हुई। चुनाव जीतने से ही मैं प्रयास कर रहा हूँ। चुनाव के बाद पूर्व परियोजना शुरू हो जाएगी। आजमगढ़ वाराणसी और गोरखपुर रेलवे नेटवर्क से जुड़ते ही विकास के नए आयाम तय करेगा। हमारी टीम पिछले दो दशक से इसके लिए संघर्षरत है, जो अब पूरा होगा। 

ये पढ़ें - UP के 2 एक्सप्रेस-वे आपस में कनेक्ट मिली को मिली मंजूरी, जुड़ाव के लिए यहां बनेगा नया लिंक एक्सप्रेसवे