उत्तर प्रदेश में टैक्स चोर हो जाएँ सावधान, योगी आदित्यनाथ ने बना ली तगड़ी प्लानिंग
 

UP News : राज्य में टैक्स की चोरी को रोकने के लिए CM Yogi adityanath ने तगड़ी प्लानिंग की है जिससे टैक्स चोरी करने वालों पर तगड़ा शिकंजा कसा जायेगा जिससे राज्य को काफी फायदा होगा। आइये जानते हैं क्या है CM की प्लानिंग 

 

The Chopal : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टैक्स चोरी रोकने के लिए तकनीकी का उपयोग बढ़ाने तथा राजस्व के नए स्रोत तलाशने का निर्देश दिया है। प्रवर्तन की कार्रवाई की गोपनीयता भंग करने वाले कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने की हिदायत दी है।

उन्होंने अवैध खनन पर अंकुश लगाने और ओवरलोडिंग रोकने का निर्देश देने के साथ ही आम आदमी के हित में निर्माण सामग्रियों की कीमतों को नियंत्रित करने पर जोर दिया है। वह बुधवार को अपने सरकारी आवास पर चालू वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार के कर-करेतर राजस्व प्राप्तियों की ताजा स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना और आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल भी उपस्थित थे।

92 हजार करोड़ से अधिक की राजस्व प्राप्ति

मुख्यमंत्री ने जीएसटी, वैट, आबकारी, स्टांप एवं पंजीयन, परिवहन, भू-राजस्व और ऊर्जा की मदों में राजस्व संग्रह के लक्ष्य और उनके सापेक्ष प्राप्तियों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। योगी ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही तक विभिन्न मदों में अब तक कुल 92 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राजस्व प्राप्ति हुई है।

ये पढ़ें - Pension Yojna: सरकार की इस स्कीम से किसानों को हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

इसमें जीएसटी/वैट से 52 हजार करोड़ रुपये, आबकारी शुल्क के रूप में 20 हजार करोड़ रुपये, स्टांप एवं पंजीयन से 13 हजार करोड़ रुपये और परिवहन से 4,700 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ है। हर विभाग ने पिछले वर्ष की पहली दो तिमाहियों के सापेक्ष अच्छा राजस्व संग्रहित किया है जो संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मैन्युफैक्चरिंग की गतिविधियां बढ़ी हैं। प्रदेश को इसका लाभ मिलना चाहिए। राजस्व संग्रह बढ़ाने के लिए हमें नए स्रोत तलाशने चाहिए।

व्यापक सुधार की जरूरत

चालू वित्तीय वर्ष में 2.62 लाख करोड़ रुपये के कर राजस्व संग्रह लक्ष्य को हासिल करने के लिए ठोस कोशिश की जाए। राजस्व की चोरी को राष्ट्रीय क्षति बताते हुए मुख्यमंत्री ने जीएसटी की चोरी रोकने के लिए सजगता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छापा मारने से पहले पुख्ता जानकारी इकठ्ठा की जाए। अभिसूचना तंत्र को और बेहतर करने की आवश्यकता है। सचल दल इकाइयों की सक्रियता और बढ़ाने की जरूरत है। सचल दलों की सजगता से कर चोरी रोकने में मिली सफलता के बावजूद कार्यशैली में व्यापक सुधार की जरूरत है।

ये पढ़ें - Sarkari Scheme : इस सरकारी स्कीम का फायदा मिला है या नहीं, आपके घर पूछने पहुंचेगी सरकार

योगी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे उपखनिजों का आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनकी कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी न हो। विभिन्न विकास परियोजनाएं भी इससे प्रभावित होती हैं। ऐसे में उपखनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले काला बाजारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। ओवरलोडिंग को नियमविरुद्ध और दुर्घटनाओं का कारक ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने इसे हर हाल में रोकने के लिए सख्ती करने का निर्देश दिया।

न हो अवैध शराब का धंधा

पर्व-त्योहार के माहौल में अवैध शराब बनाने व बेचने वालों के फिर सक्रिय होने की आशंका जताते हुए योगी ने ऐसी गतिविधियों से पूरी सख्ती से निपटने का निर्देश दिया। कहा कि किसी भी जिले में ऐसी गतिविधि न हो। हर किे और थाने की टीम सक्रिय रहते हुए इनकी निगरानी करे।

इलेक्ट्रिक वाहनों को करें प्रोत्साहित

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाये गए कदमों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने जनजागरुकता बढ़ाते हुए स्कूल बसों, परिवहन निगम की बसों, नगर बसों आदि परिवहन के साधनों को ईवी के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया। उन्होंने चार्जिंग स्टेशनों की और परिवहन निगम में अनुबंधित बसों की संख्या और बढ़ाने की आवश्यकता बताई।