Tea : सर्दियों में दिन में कितनी बार चाय का सेवन करना चाहिए, एक्सपर्ट से जाने सही लिमिट
 

How Much Tea Drink In A Day : सर्दी से बचने के लिए अधिकांश लोग बार-बार चाय पीते हैं। रात भर चाय पीने का मजा लेने वाले लोग भी हैं। चाय पीने से कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन हर चीज हद से ज्यादा बुरी होती है।  क्या आप जानते हैं कि चाय का अधिक सेवन आपके शरीर को हानिकारक होता है? एक दिन में कितनी चाय पीना चाहिए, जानिए। 

 

The Chopal : कुछ लोग चाय सिर्फ टाइम पास करने के लिए पीते हैं, तो कुछ लोग खुद को गर्म रखने के लिए सर्दियों में चाय की मात्रा (amount of tea in winter) बढ़ा देते हैं, चाय के प्रति भारतीयों में लगाव काफी ज्यादा है. मौसम बदले तो ये लगाव और बढ़ जाता है. और जब ठंडी आ जाए तो क्या ही कहना. बार-बार लोग सर्दी से राहत (relief from cold) पाने के लिए चाय पी लेते हैं. हमारे देश में ज्यादातर लोगों की सुबह चाय की चुस्की (sip of tea) से ही होती है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि दिन में बहुत ज्यादा चाय पीने से हमारी सेहत पर असर पड़ता है. ऐसे में जानते हैं कि एक दिन में कितने कप चाय का सेवन (tea consumption)  करना चाहिए- 

ये पढ़ें - UP में यहां बनेगी नई रेल लाइन, ये एक स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन, यात्रा सुगम और व्यापार बढेगा

हमारी डाइट का अहम हिस्सा

इन दिनों चाय हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है. नींद भगाने से लेकर नॉर्मल बातचीत तक चाय की चुस्की की अपनी अलग जगह है. ऐसे में काफी लोग एक दिन में जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन कर लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा चाय का सेवन उस वक्त भले ही आपको रिलीफ दे, लेकिन ये हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर एक दिन में कितने कप चाय पीना सही है.  

एक दिन में चाय पिने की लिमिट 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 3-4 कप चाय पीना सही है. लेकिन 4 से ज्यादा कप चाय का सेवन एक दिन में आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. खाली पेट चाय का सेवन भी हमारे लिए नुकसानदायक है. वहीं, खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय नहीं पीना चाहिए. 

रिपोर्ट में सामने आए फैक्ट

यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुतबिक एक दिन में चार से ज्यादा कप चाय पीने से कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. चाय में मौजूद कैफीन के कारण आपको दिल में जलन, नर्वसनेस,,अनिद्रा और चक्कर आना जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आपकी बॉडी डिहाइड्रेट भी हो सकती है.  

ज्यादा चाय पीने के नुकसान

एक दिन में ज्यादा चाय पीने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 
- ज्यादा चाय पीने से दिल में जलन, अनिद्रा, घबराहट और चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
- आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है.
- आपकी हड्डी भी कमजोर हो सकती है.
- पेट संबंधी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
- साथ ही चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है.

ये पढ़ें - UP में इन 5 गांवों के किसानों की हुई मौज, बाईपास के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया...