UP में 50 सड़कों के निर्माण की टीम करेगी गुणवत्ता जांच, चौड़ीकरण और नवीनीकरण क्यों जरूरी

UP News : नियोजन विभाग की एक टीम लखनऊ से झांसी पहुंची है, ताकि मंडल में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सड़कों की वास्तविक स्थिति को जांच सकें। बुधवार को, टीम ने मंडल के तीनों जिलों में बनाई गई सड़कों की निर्माण सामग्री और उनकी उपयोगिता की जांच की। टीम के अधिकारियों ने ग्रामीणों के घर जाकर सड़क की स्थिति और मरम्मत के बारे में भी पता लगाया।

 

UP News: जब जन प्रतिनिधि और लोक निर्माण विभाग शासन को सड़क निर्माण का प्रस्ताव भेजते हैं, तो इसमें आम जनता के लिए सड़क निर्माण की उपयोगिता का विवरण भी शामिल होना चाहिए। यह भी बताना चाहिए कि सड़कों का नवीनीकरण और चौड़ीकरण क्यों आवश्यक है। शासन इसके आधार पर प्रस्ताव को मंजूरी देता है। 

ये पढ़ें - UP के गावों में विभाग करेगा ये बड़ा बदलाव, बिजली बिल को लेकर नई रीडिंग व्यवस्था

लखनऊ से नियोजन विभाग के निदेशक और शोध अधिकारियों की छह सदस्यीय टीम झांसी मंडल में निर्माणाधीन और उपयोग में लाई जा रहीं सड़कों की गुणवत्ता, निर्माण सामग्री की गुणवत्ता और सड़कों का उपयोग का परीक्षण करने पहुंची है। टीम के सदस्य दो-दो की संख्या में ललितपुर, झांसी और जालौन पहुंचे। यहां उन्होंने पच्चीस सड़कों के निर्माण में प्रयोग की गई सामग्री का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। इसके अलावा सड़कों का माप भी किया गया था। अधिकारियों ने ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों से बातचीत की और सड़कों की मरम्मत और निर्माण के संबंध में उनकी राय भी सुनी। सत्यापन अभी जारी है।

वर्जन

नियोजन विभाग की एक टीम लखनऊ से सड़कों की जांच करने आई है। उन्होंने अभी तक पच्चीस सड़कों की जांच की है। उन्होंने तीन टीमों को बनाया है जो कई सड़कों की जांच करेंगे।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में बनेंगे बाढ़ शरणालय, 702 गावों के लोगों को मिलेगा लाभ