गेहूं की खेती पर नहीं पड़ेगा तापमान का असर, ये क्षेत्र निकले खतरे से बाहर

Weather Forecast For Wheat Crop : गेहूं की फसल पर इस समय सरकार कड़ी निगरानी रख रही है और रिकॉर्ड पैदावार की उम्मीद है। तापमान पिछले सप्ताह में बहुत तेजी से बढ़ा है। गेहूं की कटाई तब होगी जब तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाएगा।
 

The Chopal (Weather Forecast) : तापमान पिछले एक सप्ताह में काफी बढ़ा है। लेकिन क्या तापमान बढ़ने से गेहूं की फसल प्रभावित होगी? विशेषज्ञों का कहना है कि भारत के कुछ हिस्सों में तापमान बढ़ने से गेहूं की फसल फिलहाल प्रभावित नहीं होगी। वर्तमान अधिकतम तापमान वृद्धि चिंता का विषय नहीं है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्य इससे प्रभावित नहीं हुए हैं क्योंकि जोरदार कटाई चल रही है और तापमान से गेहूं की खेती को नुकसान पहुंचने का समय खत्म हो गया है। हम यह कर रहे हैं क्योंकि 2022 में भारत में हीटवेव ने गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा था।

गेहूं की फसल पर इस समय सरकार कड़ी निगरानी रख रही है और रिकॉर्ड पैदावार की उम्मीद है। तापमान पिछले सप्ताह में बहुत तेजी से बढ़ा है। गेहूं की कटाई अब 41 डिग्री सेल्सियस पर हो चुकी है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने इस बीच 2023-24 फसल वर्ष (जुलाई से जून) में गेहूं का उत्पादन 112.02 मिलियन टन होने का अनुमान लगाया है।  

किस तापमान में खतरा है

डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह, हरियाणा के करनाल स्थित भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान (आईआईडब्ल्यूबीआर) के निदेशक, ने कहा कि आईएमडी रिकॉर्ड के अनुसार गेहूं उत्पादन के लिए अब तक का सबसे अच्छा मौसम है। सिंह ने कहा कि फसल को कोई खतरा नहीं है जब तक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस या 27 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होता। तब तक देश भर में गेहूं की कटाई होने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि हरियाणा में किसान अप्रैल के पहले सप्ताह में कटाई कर सकते हैं, जबकि पंजाब और यूपी में अगले महीने के दूसरे सप्ताह में।

यूपी में हरियाणा का तापमान

28 मार्च को India Met ने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और गुजरात में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस था। पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा। पंजाब और अन्य इंडो-गैंगेटिक प्लेन में तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस तक था। उत्तरी हरियाणा, उत्तरी उत्तर प्रदेश और उत्तरी बिहार के कुछ हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देखा गया है।

आईएमडी ने तापमान पर क्या कहा?

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों में उत्तर-पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में महत्वपूर्ण बदलाव होगा और 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट नहीं होगी। लेकिन अगले दो दिनों में मध्य भारत में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक धीरे-धीरे बढ़ने का अनुमान है, और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। 29-30 मार्च को विदर्भ में लू चलने की उम्मीद है, और 28-29 मार्च को गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गर्म रात रहने की उम्मीद है।

पंजाब में सबसे ज्यादा गेहूं खरीदा जाएगा

खाद्य मंत्रालय भी इस साल 37.29 मिलियन टन गेहूं खरीद सकता है। केंद्र को 2024 से 2025 तक पंजाब से 13 मिलियन टन गेहूं खरीदने की उम्मीद है। इसी तरह मध्य प्रदेश और हरियाणा का लक्ष्य 8 मिलियन टन खरीदना है। राजस्थान को दो मिलियन टन का लक्ष्य दिया गया है। हालाँकि, पिछले वर्ष गेहूं खरीद का लक्ष्य एक भी राज्य में पूरा नहीं हुआ था।

Also Read : ब्यूटी पॉर्लर वाली महिला के चक्कर में पड़ा बाप, बेटे को पता लगते ही बुलाई पुलिस