देश को मिलने वाले है 9 सुपर कंप्यूटर, क्या है खास और कितनी होगी स्पीड?

 

The Chopal - भारत में नौ अतिरिक्त सुपर कंप्यूटर भी आने वाले हैं। बुधवार को मोदी कैबिनेट ने डिजिटल इंडिया को 14,903 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि NSM में नौ और सुपर कंप्यूटर शामिल होंगे। भारत में वर्तमान में 18 सुपर कंप्यूटर हैं। 2015 में केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान शुरू किया था। इसके अलावा, सरकार ने नेशनल सुपर कम्प्यूटिंग मिशन भी शुरू किया था। इसके तहत साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की लागत से सत्तर सुपर कंप्यूटर को लगाने की अनुमति दी गई।

ये भी पढ़ें - अगर आप भी खा रहे है धनिया पत्ती खाली पेट, मिलेंगें चमत्कारी फायदे 

सुपर कंप्यूटर सबसे तेज हैं। ये चंद सेकंड में कठिन से कठिन कैलकुलेशन कर सकते हैं। फ्लोटिंग प्वॉइंट ऑपरेशन पर सेकंड (FLOPS) से सुपर कंप्यूटर की स्पीड मापी जा सकती है। सुपर कंप्यूटर की अधिक FLOPS होगी। क्वांटम मैकेनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मौसम की भविष्यवाणी, मॉलिक्यूलर मॉड्यूलिंग, फिजिक्स की कैलकुलेशन, न्यूक्लियर फ्यूजन और चिकित्सा अध्ययन में सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। Linux एक आम ऑपरेटिंग सिस्टम है जो अधिकांश सुपर कंप्यूटरों पर काम करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और चीन दुनिया में सबसे ज्यादा सुपर कंप्यूटर रखते हैं।

ये भी पढ़ें - Success Story: महिला किसान ने लगाए थे 5 कट्ठे के बीज, आज कर रही है हजारों में कमाई 

अमेरिका का Frontier दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है। यह नेशनल कंप्यूटर ओकरिज लैब में है। 1.1 क्विंटिलियन प्रति सेकंड की स्पीड से ये सुपर कंप्यूटर काम करता है। एक क्विंटिलियन का मूल्य एक अरब अरब है। आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी जल्दी काम करेगा।

भारत में सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर कौन सा है?

- भारत के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर ऐरावत, परम सिद्धि, प्रत्यूष और मिहिर हैं।

- इसी साल ऐरावत को पुणे के C-DAC (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) में नियुक्त किया गया। माना जाता है कि ये देश का सबसे बड़ा और सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है।

- ऐरावत दुनिया के 500 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर की लिस्ट में 75वें स्थान पर है। 13.17 पेटाफ्लॉप प्रति सेकंड की स्पीड है। 1,000 ट्रिलियन फ्लॉप एक पेटाफ्लॉप के बराबर हैं।

- परम सिद्धि इसके बाद आता है। परम सिद्धि इस लिस्ट में 131वें स्थान पर है। 4.62 पेटफ्लॉप प्रति सेकंड। C-DAC भी इस अद्भुत कंप्यूटर को स्थान देता है। वहीं, मिहिर 500 सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर्स की लिस्ट में 316वें और प्रत्युष 169वें स्थान पर हैं।

सुपर कंप्यूटर क्या हैं?

- सबसे तेज कंप्यूटर सुपर कंप्यूटर कहलाते हैं। इसे इस तरह समझिए कि इनकी गति घरेलू कंप्यूटर की तुलना में कहीं अधिक है। सुपर कंप्यूटर बहुत बड़े कैलकुलेशन एक क्लिक में कर सकता है।

- जैसा कि ऊपर बताया गया है, फ्लोटिंग प्वॉइंट ऑपरेशन पर सुपर कम्प्यूटर की स्पीड सेकंड या FLOPS होती है। मतलब, सुपर कम्प्यूटर में कैलकुलेशन को फ्लोटिंग प्वॉइंट ऑपरेशन कहा जाता है। और सुपर कम्प्यूटर की स्पीड एक सेकंड में कितना फ्लोटिंग प्वॉइंट ऑपरेशन कर सकता है।

सुपर कंप्यूटर और सामान्य कंप्यूटर के बीच क्या अंतर है?

- सुपर कंप्यूटरों और हमारे घरों या कार्यालयों में काम करने वाले कंप्यूटरों में बहुत अंतर नहीं है। इन दोनों में एकमात्र अंतर कोर है।

- मसलन, घरों या कार्यालयों में उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर 4-, 8- या 16-कोर के होते हैं। लेकिन सुपर कंप्यूटर में लाखों कोर हैं। 

- उदाहरण के लिए, दुनिया में सबसे तेज सुपर कंप्यूटर फ्रंटियर में 86,99,904 कोर हैं। ऐरावत, भारत का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर है, जिसमें 81,344 कोर हैं। यही कारण है कि सुपर कंप्यूटर आम कंप्यूटर से बहुत बड़े होते हैं।