गर्मी आते ही बढ़ जाएगी भीड़, इसी महीने बना ले इन 6 जगह का फटाफट प्लान

Places To Visit in April : अगर आप भी अप्रैल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए ऐसी छह जगहों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। जहां आपको ट्रिप का पूरा मजा आने वाला है।

 

The Chopal, Places To Visit in April : अप्रैल कैसा महीना है जहां पूरे देश के लोग इधर-उधर गर्मी का मजा लेने के लिए जाते हैं। गर्मी आने के बाद पहाड़ों को सबसे अधिक याद किया जाता है। छुटियां हो या फिर लोंग ट्रिप लोग घूमने के लिए निकल जाते हैं। अप्रैल के महीने में तापमान ऐसा होता है की ना अधिक गर्मी होती और ना ही सर्दी। 

अगर आप भी अप्रैल में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने वाले हैं जहां आप दोगुना मज़ा लेंगे और गर्मी में प्रकृति की अद्भुत खूबसूरती देखेंगे।

Gangtok : क्या आपने गंगटोक देखा है? अगर आपने नहीं देखा तो गंगटोक घूमने की योजना बना सकते हैं। गंगटोक की खूबसूरत वादियां आपको मोहित कर देंगी। ये समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की ऊंचाई पर हैं। यहां ठंडी हवाओं का आनंद लेने के लिए अप्रैल में देश भर से लोग आते हैं। यहाँ आप नाथु ला पास, ताशी व्यू पॉइंट और हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जैसे स्थानों को देख सकते हैं।

गर्मी से बचने के लिए लोग गोकर्ण (Gokarna) में पहाड़ों और समुद्री स्थानों पर जाना पसंद करते हैं। अब पहाड़ों की बात करते हैं, तो कुछ जगहों की बात करते हैं। अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक गोकर्ण है। इस सुंदर शहर में विभिन्न समुद्री तटों में वाटर स्पोर्ट का मजा भी ले सकते हैं। गोकर्ण में कुडले बीच, ओम बीच, हाफ मून बीच और पैराडाइज बीच को जरूर देखें।

डलहौजी (Dalhousie) हिमाचल में घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थान है क्योंकि यहाँ कई शानदार प्लेसेस हैं। लेकिन अगर आप अप्रैल में घूमने जा रहे हैं, तो डलहौजी को अवश्य देखें, क्योंकि यह घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। हिमाचल प्रदेश की सुंदर वादियों में डलहौजी किसी जन्नत से कम नहीं है। यहाँ के घने जंगल और सुंदर झील आपको कुछ ही समय में मोहित कर देंगे। डलहौजी में दोस्तों के साथ आप खज्जियार, सतधारा झरना चंबा, पंचपुला जैसे स्थानों पर जा सकते हैं।

मसूरी (Mussoorie) चिलचिलाती गर्मी से दूर सुंदर, शांत स्थानों पर घूमने का सबसे अच्छा स्थान है। उत्तराखंड की सुंदर वादियों में मसूरी का नाम अवश्य लिया जाएगा। ये जगह देश के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में भी काफी प्रसिद्ध है। उल्लेखनीय है कि मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। दिल्ली, एनसीआर, पंजाब और हरियाणा से अधिकांश लोग यहीं घूमते हैं। जब आप मसूरी जा रहे हैं, तो केम्प्टी फॉल्स, गन हिल और लाल टिब्बा जैसे कई शानदार स्थानों का दौरा जरूर करें।

जब पहलगाम (Pahalgam) एक ठंडी जगह पर घूमने की बात होती है, तो जम्मू कश्मीर का नाम नहीं आ सकता। यहाँ गर्मियों में तापमान 10°C से 25°C तक रहता है। इसलिए अप्रैल घूमने के लिए अच्छा महीना है। यहां की सुंदर झील-झरने और दृश्य आपको कुछ ही समय में दीवाना बना देंगे।

ये पढ़ें - UP में किसानों को अब इन शर्तों के साथ मिलेगी मुफ़्त बिजली, नए निर्देश जारी