UP के इस जिले में बनाया जाएगा प्रदेश का पांचवा औद्योगिक पार्क, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

UP News - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी के इस जिले में प्रदेश का पांचवा औद्योगिक पार्क बनेगा। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि यह पार्क जिले के सबली में 12.5 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा. जिसमें करीब 35 फैक्ट्रियां स्थापित होंगी....
 

The Chopal : उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में प्रदेश का पांचवां और मेरठ मंडल का पहला औद्योगिक पार्क बनने जा रहा है. यह पार्क जिले के सबली में 12.5 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा. जिसमें करीब 35 फैक्ट्रियां स्थापित होंगी. इन फैक्ट्रियों से करीब पांच हजार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. इस औद्योगिक पार्क के लिए डीएम की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति से स्वीकृति मिल चुकी है. जबकि 11 अगस्त को प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ इस पार्क को हरी झंड़ी देंगे.

गौरतलब है कि यूपी सरकार की ओर से आयोजित की गई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में दिल्ली के उद्योगपति अरूण धीर ने 12.5 एकड़ भूमि में इंडस्ट्रीयल प्लेस पार्क बनाने के लिए प्रस्ताव दिया था. हापुड़ में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित न होने से उद्यामियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. जिसके चलते उद्यमियों को पिलखुवा स्थित धीरखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र या फिर मेरठ और धौलाना के एमजी रोड पर अपनी औद्योगिक इकाईयों को स्थापित करना पड़ा. बावजूद इसके अधिकतर उद्यमी हापुड़ में ही औद्योगिक क्षेत्र बनाने की मांग लगातार कर रहे थे.

पांच हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

दिल्ली के उद्योगपति अरूण धीर की ओर से इंडस्ट्रीयल प्लेस पार्क के प्रस्ताव दिये जाने के बाद डीएम की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय समिति से प्लेस पार्क को स्वीकृति मिल गई. बताया जा रहा है कि इस प्लेस पार्क में 35 नई औद्योगिक इकाई स्थापित होंगी. जिससे करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

आपको बता दें कि ग्लोबल इंन्वेस्टर्स समिति के दौरान हापुड़ जिले में देश-विदेश की करीब 300 कंपनियों ने 37 हजार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव दिये थे. ऐसे में समिट से हापुड़ को विकास के पंख लगना तय माना जा रहा है.

ये पढ़ें - हरियाणा में रद्द हुआ प्राइवेट नौकरी में 75% आरक्षण कानून, सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे दुष्यंत चौटाला