इस पौधे के पत्ते होते है चीनी से 30 गुना मीठे, शुगर का है रामबाण इलाज

ऋषि पाल ने महेंद्रगढ़ के गांव डेरोली अहीर में एक हर्बल पार्क बनाया है। जिसमें उन्होंने गंभीर बीमारियों का उपचार करने के लिए प्रभावी औषधीय पौधे लगाए हैं।
 

The Chopal - ऋषि पाल ने महेंद्रगढ़ के गांव डेरोली अहीर में एक हर्बल पार्क बनाया है। जिसमें उन्होंने गंभीर बीमारियों का उपचार करने के लिए प्रभावी औषधीय पौधे लगाए हैं। शुगर के मरीजों का इलाज इन औषधीय पौधों और मीठी तुलसी से होता है। उनका दावा है कि इस रामबाण औषधि से शुगर की बीमारी दूर हो जाएगी।

आप स्‍टीविया के औषधीय गुणों से परिचित हैं?

डा. ऋषि पाल कहते हैं कि भारत में स्‍टीविया मीठी तुलसी कहलाता है। चीनी तुलसी से अधिक मीठी है।इसे भारत के अन्य राज्यों में भी कई नामों से जाना जाता है। चीनी की तुलना में स्‍टीविया की पत्तियों की मीठास तीस गुना अधिक होती है। हम आपको स्‍टीविया के औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं अगर नहीं। Stevia (स्‍टीविया) एक जड़ी बूटी है जिसे सदियों से मानव स्वास्थ्य को बचाने के लिए उपयोग किया जाता है। स्‍टीविया स्वास्थ्य संबंधी कुछ विशिष्ट बीमारियों को दूर करने में प्रभावी माने जाते हैं।

ये भी पढ़ें - अगर आपको भी कर रही है दीमक परेशान, अपनाएं ये 10 जबरदस्त टिप्स 

स्टीविया, एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, अपने औषधीय गुणों के कारण कई दवाओं में भी शामिल है। स्टीविया शुगर को नियंत्रित करता है। मोटापा कम करने, एलर्जी को रोकने, कैंसर के लक्षणों को रोकने, रक्तचाप को नियंत्रित रखने में प्रभावी है। स्टीविया जड़ी बूटी खाने योग्य है। स्‍टीविया अक्सर शुगर के विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो प्राकृतिक स् वीटनेस का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, स्‍टीविया में अनेक एंटीऑक् सीडेंट होते हैं, जैसे फलेवोनोइड्स , ट्राइटरपेन्स , टैनिन, कैफिक एसिड, कैफीनोल और क्वेरसेटिन। स्टीविया के पौधे में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, सोडियम, प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं। स्टीविया की स्वास्थ्य लाभों में इसमें मौजूद छोटे कार्बनिक यौगिक महत्वपूर्ण हैं।

ये भी पढ़ें - फ्री राशन वालों के लिए खुशखबरी, 2 अक्टूबर तक मुफ्त मिलेगी ये सुविधाएं 

जैसा कि आप सभी जानते हैं, स्‍टीविया को दवा या जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य लाभ देता है। स्‍टीविया को चीनी ड्रिंक में डाल सकते हैं। 1 चुटकी स्टीविया पाउडर लगभग 1 चम्मच शक्कर के बराबर मीठा है।

स्‍टीविया इस तरह प्रयोग किया जा सकता है:

• कॉफी या चाय के साथ स्टीविया पाउडर का उपयोग नींबू पानी बनाते समय स्टीविया का रस या पाउडर चीनी की जगह ले अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए स्टीविया की पत्ती या पाउडर का उपयोग करें। दूध या दही (curd) के साथ स्‍टीविया पाउडर खाना आवश्यकतानुसार लगभग सभी मीठे खाद्य पदार्थों में स्टीविया का उपयोग लाभदायक होता है