बनने जा रहा Delhi Metro की इस लाइन पर सबसे लंबा अंडरग्राउंड स्टेशन, होगी 23 मीटर गहराई व 289 मीटर लंबाई   
 

दिल्ली मेट्रो निर्माण के फेज 4 के काम ने अब तेजी पड़ ली है।  दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (DMRC) द्वारा फेज 4 में एयरोसिटी-तुगलकाबाद सिल्वर लाइन कॉरिडर (Aerocity-Tughlakabad Silver Line Corridor) का काम चल रहा है। 
 

The Chopal - दिल्ली मेट्रो निर्माण के फेज 4 के काम ने अब तेजी पड़ ली है।  दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉर्पोरेशन (DMRC) द्वारा फेज 4 में एयरोसिटी-तुगलकाबाद सिल्वर लाइन कॉरिडर (Aerocity-Tughlakabad Silver Line Corridor) का काम चल रहा है। 

ये भी पढ़ें - Alcohol : इन कई बीयर में होता है सबसे ज्यादा एल्कोहल, आप भी जानें लें 

आज DMRC द्वारा जारी बयान के अनुसार अभी तक के सभी फेजों में से फेज 4 पर सबसे लंबा स्टेशन (Tuglakabad-Aerocity Metro Station) बनेगा। इसकी अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन की लंबाई 289 मीटर होगी।   दिल्ली मेट्रो के अनुसार फेज चार में अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन (underground metro station) की सामान्य लंबाई 225 मीटर है। 

इस मेट्रो लाइन से होगी कनेक्टिविटी

DMRC ने बताया कि ‘‘इसकी व्यापक लंबाई को अनुमानित यात्री यातायात को समायोजित करने के लिए सावधानी पूर्वक डिजाइन किया गया है, क्योंकि भविष्य में इस स्टेशन पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line), सिल्वर लाइन (Silver Metro Line) और गुरुग्राम, मानेसर और अलवर को जोड़ने वाले आरआरटीएस कॉरिडोर (RRTS Corridor) से कनेक्टिविटी होगी।  एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन, सिल्वर लाइन और RRTS Corridor के बीच बिना रुके संपर्क सुनिश्चित करने के लिए इस मेट्रो स्टेशन को 23 मीटर की गहराई में बनाया जाएगा।

कम समय में पहुंच जाएगा एयरपोर्ट

ये स्टेशन एक टर्मिनल स्टेशन (Terminal Station) होगा, जो फरीदाबाद के एनसीआर (NCR) शहर से दक्षिण दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी दिल्ली (West Delhi) और विशेष रूप से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधा संपर्क प्रदान करेगा। DMRC के अनुसार तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर (Tughlakabad-Aerocity Corridor), दिल्ली एनसीआर के मेट्रो नेटवर्क के लिए एक महत्वपूर्ण विस्तार है। 

ये भी पढ़ें - House Construction Cost : मकान बनाते वक्त अपनाएं ये तरीका, सरिया, सीमेंट व ईटों के बचा लेगें आप लाखों रुपये

इसका उद्देश्य महरौली-बदरपुर रोड (Mehrauli-Badarpur Road) , छतरपुर एक्सटेंशन और महिपालपुर क्षेत्र में परिवहन की बढ़ती मांगों को पूरा करना है । DMRC  ने अपने बयान में कहा है, यह यात्रियों के लिए एक जीवन रेखा के रूप में काम करेगा और यात्रा के समय को कम करेगा। साथ ही परिवहन का एक विश्वसनीय साधन उपलब्ध कराएगा। इस  स्टेशन के के निर्माण से दक्षिण दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा के लोग कम समय में हवाई अड्डे तक पहुंच सकेंगे।