Rajasthan में आया मौसम विभाग का नया अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी बारिश

 

The Chopal - आज Rajasthan में आसमान में बादल छाए हुए हैं। इससे क्षेत्र में मौसम बदलने का संकेत मिलता है। बुधवार सुबह से ही कई जिलों में हल्की बारिश शुरू हुई, और बहुत से जिलों में बादल छाए भी रहे। 20 अगस्त से मौसम फिर बदलेगा और अच्छी बारिश की संभावना भी है, मौसम विभाग के मुताबिक 11 जिलों के लिए सुबह 10 बजे तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें - Rajasthan के इस शहर से चलेगी कोलकाता के लिए फ्लाइट, इन 11 शहरों के लिए फिर से सेवा शुरू

इन ग्यारह जिलों में अलर्ट

अगले तीन घंटे में मौसम विभाग का येलो अलर्ट कहता है कि जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, झुंझुनू, सीकर, चूरू और धौलपुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर रहने और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करने की सलाह दी है। राजस्थान में जून से 30 सितंबर तक मानसून सीजन होता है। मानसून सीजन में इन चार महीने में जो बारिश होती है, उसे मानसून सीजन कहा जाता है। अब तक राजस्थान में 395 एमएम बारिश हुई है, जो पूरे सीजन में औसत 435.6 एमएम बारिश है। अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, राजसमंद और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, जैसलमेर, पाली, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, बीकानेर और गंगानगर में मानसून की बारिश का कोटा पूरा हो चुका है, जैसा कि जिलेवार रिपोर्ट बताती है। यहाँ औसत से अधिक बरसात हुई है।

ये भी पढ़ें - कहीं चूक ना जाएं सस्ते प्लाट का मौका, बस बचना होगा इन गलतियों से 

अब क्या होगा?

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त और सितंबर में राजस्थान में मानसून कमजोर ही रहेगा। क्योंकि अगले एक सप्ताह तक बंगाल की खाड़ी में कोई नया स्ट्रॉन्ग वेदर प्रणाली नहीं बनने की संभावना है।वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का रुख रहा है और अगर यह जारी रहेगा, तो इस बार मानसून भी समय से पहले निकल सकता है। पिछले 15 वर्षों की रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान से मानसून 25 सितंबर बाद ही चला गया है. इस सीजन में, मध्य सितंबर तक या तीसरे सप्ताह के अंत तक मानसून प्रदेश से चला जा सकता है।