Ajab Gajab : दुनिया का इकलौता ऐसा देश, जहां पर नहीं है एक भी भारतीय

Ajab Gajab : वैसे तो भारतीयों की धाक दुनियाभर में है। आप जिस भी देश में देखें आपको भारतीय मिल ही जाएंगे। लेकिन आज हम आपको अपनी इस खबर में दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश बताने जा रहे है जहां एक भी भारतीय नहीं है...
 

The Chopal : वैसे तो भारतीयों की धाक दुनियाभर में है। आप जिस भी देश में देखें आपको भारतीय मिल ही जाएंगे। एशियन देशों से लेकर यूरोप और अफ्रीका में भारतीय काफी अच्‍छे संख्‍या में रहते हैं। दुनिया में 195 देश हैं, जिसमें से ज्‍यादातर देशों में भारतीय बसे हैं। अक्‍सर भारतीय विदेशों में जॉब के सिलसिले में जाते हैं और वहीं के होकर रह जाते हैं।

क्‍योंकि उन्‍हें वहां यहां से ज्‍यादा अच्‍छी सुविधाएं मिलती हैं। आपको बता दें कि ऐसा करते हुए आज करीब 1 करोड़ भारतीय दुनिया के अलग-अलग कोनों में अपना परमानेंट रेजिडेंस बना चुके हैं। लेकिन कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां कोई भी भारतीय नहीं है। तो आइए जानते हैं उन देशों के बारे में, जहां कोई भारतीय नहीं बसता।

वेटिकन सिटी

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। यह दुनियाभर के लाखों रोमन कैथोलिक लोगों के लिए आध्यात्मिक केंद्र है। जनसंख्या के मामले में छोटा सा देश होने के कारण यहां कोई भारतीय नहीं रहता। जबकि जनसंख्‍या के मामले में सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश भारत है।

सैन मारिनो

सैन मारिनो को गणराज्‍य के तौर पर जाना जाता है। यह देश चारों तरफ से इटली से घिरा है। यहां की आबादी 335620 ही है। जनसंख्‍या को देखते हुए सुविधाओं के मामले में यह देशर काफी पीछे है। यही वजह है कि यहां कोई भारतीय बसना नहीं चाहता।

तुवालू

तुवालु, ऑस्ट्रेलिया के नॉर्थ ईस्‍ट में प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटा सा देश है। इसे पहले एलिस आइलैंड के नाम से जाना जाता था। यहां केवल 10, 000 लोग रहते हैं। यहां की सड़कें 8 किमी लंबी हैं और मेडिकल सुविधा के नाम पर केवल एक अस्पताल है। इस देश में कभी ब्रिटिशर्स का शासन था लेकिन 1978 में स्वतंत्र हो गया। आज यहां शायद ही कभी कोई पर्यटक आता हो। ज्‍यादातर लोग यहां केवल बिजनेस के सिलसिले में आते हैं। यह देश बहुत खूबसूरत है, लेकिन यहां कोई भारतीय नहीं है।

पाकिस्‍तान

पाकिस्तान कहने को हमारा पड़ोसी देश है, लेकिन आज की तारीख में यहां कोई भी भारतीय नहीं रहता। ऐसा इसलिए भी है, क्‍योंकि आए दिन भारत और पाकिस्‍तान के बीच टकराव की स्थिति बनी रहती है। आर्थिक और राजनीतिक मामलों में भी पाकिस्‍तान की हालत भारत से ज्‍यादा खराब है। इसलिए कोई भारतीय यहां जाने की कभी नहीं सोच सकता।

बुल्‍गारिया

बुल्गारिया साउथ ईस्‍ट यूरोप में स्थित देश है। 2019 की जनगणना के अनुसार, इस देश की जनसंख्‍या कुल 6,951,482 है। यहां ज्यादातर लोग ईसाई धर्म को मानते हैं। भारतीय राजनयिकों को छोड़ दिया जाए तो इस देश में एक भी भारतीय नहीं रहता।

Also Read : Noida के ये 5 सेक्टर हो रहे कमर्शियल हब के रूप में तैयार, आने वाले समय में सातवें आसमान पर जाएंगे प्रोपर्टी रेट