UP में इस शहर के लोग हुए ठंडाई के दीवाने, होली पर गटक गए 25 लाख गिलास ठंडाई

उत्तर प्रदेश में अगर 10 दिन बाजार का आंकड़ा लिया जाए तो लोगों ने करीबन 25 लाख गिलास ठंडाई पी गए। एक दुकानदार ने तो यहां पर लगभग 48000 बोतल बेची है
 

UP News : होली जैसे पर ऊपर जब भी हम परिवारजनों रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ इकट्ठे होते हैं। तो सबसे पहले नाम ठंडाई का आता है। कोई भी त्यौहार के अवसर पर और इस चीज चलती गर्मी के बीच ठंडाई एक लोकप्रिय शीतल पर पदार्थ माना जाता है। पिछले 10 दिनों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में लोगों ने लगभग 25 लाख गिलास ठंडाई के गटक लिए हैं। एक ठंडाई बेचने वाले कारोबारी ने बताया कि उसने लगभग पिछले 10 दिन में 48000 बोतल ठंडाई की बेची है।

कुल खपत का आंकड़ा— 750 मिली ठंडाई के प्रत्येक बोतल में 25 गिलास (यदि गिलास में 200 मिली पेय हो तो 20 गिलास होंगे) - 80 हजार बोतलों से 20 लाख गिलास ठंडाई बनेंगे। 40 गिलास (यदि गिलास 200 मिली) ठंडा पानी प्रत्येक किलो मिश्रण में पांच हजार किलो मिश्रण से दो लाख गिलास तैयार होते हैं, तीन लाख गिलास घर में पिसी हुई ठंडाई पर रहते हैं, और कुल 25 लाख गिलास खपते हैं।

दोपहर बाद बहनों ने टीका दी, आज भी भाई दूज दो दिन तक मनाया जाएगा। मंगलवार को कुछ लोगों ने भाई दूज का उत्सव मनाया। साथ ही, अधिकांश परिवारों में बुधवार को भाई दूज का त्यौहार मनाया जाएगा। मंगलवार को दोपहर 2 बजे भाई दूज का मुहूर्त हुआ। इसलिए अधिकांश लोगों ने त्योहार नहीं मनाया। यही कारण है कि बुधवार को बहुत से परिवारों में भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा। इसका कारण दौज उदिया तिथि पर होना है।

बुधवार को शाम तक दौज़ तिथि रहेगी। मंगलवार को भी शहर में भाई दूज का त्यौहार मनाया गया था। इसके दौरान मिठाई की दुकानें भरी हुई थीं। द्वितीया तिथि आने पर बहनों ने दोपहर दो बजे अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाया।

ये पढ़ें - भारत का यह गांव है दुनिया में सबसे अमीर, पैसे के लिए खोलने पड़े 17 बैंक