UP के इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म होंगे लंबे, ट्रेनों में बढ़ाई जाएगी बोगियों की संख्या, मिलेगा कंफर्म टिकट

Train confirmed tickets available : यूपी के चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म को लंबा किया जाएगा। यात्रियों के लिए एक गुड न्यूज सामने आई है। अब यात्रियों को कन्फर्म टिकट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे ट्रेनों की बोगियों बढ़ाने का प्लान बना रहा है।
 

UP News : लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक को छोड़कर बाकी आठ प्लेटफॉर्मों की लंबाई कम है। इससे ट्रेनें अपनी पूरी बोगियों की क्षमता से नहीं चल रही हैं।

ऐसे में ट्रेनों में सीटें कम होने से यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए यहां प्लेटफॉर्मों की लंबाई छह सौ मीटर तक बढ़ाई जाएगी।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के चारबाग रेलवे स्टेशन पर नौ प्लेटफॉर्म हैं। इनकी लंबाई कम होने से जिस ट्रेन में 20 बोगियां लगाई जा सकती हैं, उसे 14 से 16 बोगियों के साथ चलाया जा रहा है।

अब उत्तर रेलवे प्रशासन ने प्लेटफॉर्मों की लंबाई बढ़ाने का खाका तैयार किया है। इसमें यात्री शेड, पेयजल की सुविधा भी होगी। इस पर करीब 30 करोड़ रुपये खर्च आएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि दीपावली बाद काम शुरू हो जाएगा, जिसे पूरा होने में तीन से चार महीने लगेंगे।

चारबाग से आने-जाने वाली ट्रेनों को सहूलियत

प्लेटफॉर्म छोटे होने से ट्रेनों में कम बोगियां लगती हैं। इससे ट्रेनों में सीटें जल्द फुल होने से कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्मों की लंबाई बढ़ने से ट्रेनों में बोगियों की संख्या भी बढ़ेगी और वेटिंग यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिए जा सकेंगे। चारबाग से आने-जाने वाली 60 ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें कम बोगियों को बढ़ाया जा सकेगा।