एक ऐसा भी हाईवे हैं, चलकर पूरे कर लेंगे 10 देश, जाने दुनिया का लंबा हाईवे
 

Highway: एक ऐसा भी हाईवे है जिसे पार करते हुए आप दस देश घूम सकते हैं। ये मेक्सिको, ग्वाटेमाला, एल साल्वाडोर, होंडुरस, निकारागुआ, कोस्टा रिका और उत्तरी अमेरिका से होकर गुजरता है।

 

Highway: सड़कों का जाल देश भर में है, जो लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है। कुछ सड़कें छोटी होती हैं तो कुछ बहुत लंबी होती हैं, जिससे आदमी को लगता है कि वे स्वर्ग की ओर जा रहे हैं। लेकिन ऐसी सड़कें दुनिया भर में फैली हुई हैं. आज हम विश्व की सबसे लंबी सड़क पर चर्चा करेंगे। नेशनल हाईवे-44 3,745 किलोमीटर लंबा देश का सबसे लंबा हाईवे है। ये श्रीनगर से कन्याकुमारी तक जाता है। लेकिन ऐसा भी एक मार्ग है जो 14 देशों में घूमता है। आप इस हाईवे के बारे में जानना चाहते हैं?

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बनाया जाएगा प्रदेश का पांचवा औद्योगिक पार्क, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

ये हाईवे 14 देशों से गुजरते हैं

पैन अमेरिका हाईवे दुनिया का सबसे लंबा हाईवे है जो उत्तर और दक्षिण अमेरिका को जोड़ता है। ये अलास्का से शुरू होकर अर्जेंटीना में खत्म होते हैं। ध्यान दें कि 1923 में दो द्वीपों को एक साथ जोड़ने के लिए एकमात्र रास्ता बनाने का विचार आया था। इस राजमार्ग को चौबीस देशों ने मिलकर बनाया था। अमेरिका, पेरू, पनामा, निकारागुआ, मैक्सिको, होंडुरस, गुआटमाला, अल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, कोलोंबिया, चिली, कनाडा, बोलिविया और अर्जेंटीना इन देशों में शामिल हैं।

सफर कितना समय लगता है?

रोजाना 500 किमी का सफर करना लगभग 60 दिन में पूरा कर सकते हैं। यह यात्रा कार्लोस सांतामारिया नामक एक साइक्लिस्ट ने 117 दिन में पूरी की थी। इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उसका नाम दर्ज किया गया था। इसकी लंबाई लगभग 48,000 किलोमीटर होगी अगर इसके हर रूट को मिला दें।

रास्ते में कई चुनौती भी आती हैं।

आप इस पैन अमेरिकन हाईवे पर जाने से पहले बहुत कुछ करना चाहिए। यदि इस हाईवे पर कोई कार या बाइक खराब हो जाती है, तो लोगों को मुश्किल होती है। मदद मिलने में काफी समय लग सकता है क्योंकि ये लंबी सड़क है। यही कारण है कि आपकी कार या बाइक में सभी प्रकार के टूल होने की आवश्यकता होती है, ताकि आप अपने वाहन को पंचर या खराब होने पर उसे ठीक कर सकें।

ये पढ़ें - Roti: एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए, जान ले दिन की सही लिमिट

यहां गाड़ी चलाना बिल्कुल आसान नहीं है

पेन-अमेरिकन हाईवे पर ड्राइव करना बहुत कठिन है। इसलिए ये कई अलग-अलग परिस्थितियों और स्थानों से गुजरती हैं। यहाँ लंबा रेगिस्तान है, वहाँ घना जंगल है। यही कारण है कि इन बदलती परिस्थितियों से इस हाईवे पर चलाना बहुत मुश्किल है। ड्राइविंग कई बार खतरनाक हो जाता है।