UP के इन शहरों से अयोध्या जाने के लिए होंगे 6 द्वार, मिलेगी लक्जरी होटल की सुविधा

रामनगरी अयोध्या को जोड़ने वाले सभी प्रमुख छह मार्गों पर बनने वाले छह प्रवेशद्वारों पर लग्जरी होटल सहित कई सुविधाओं से युक्त प्लाजा पर्यटकों का स्वागत करेगा। ये प्रवेश द्वार रायबरेली, सुल्तानपुर, लखनऊ, गोंडा, बस्ती और अंबेडकरनगर से लगभग आठ किलोमीटर दूर बनाए जाएंगे।
 

The Chopal - रामनगरी अयोध्या को जोड़ने वाले सभी प्रमुख छह मार्गों पर बनने वाले छह प्रवेशद्वारों पर लग्जरी होटल सहित कई सुविधाओं से युक्त प्लाजा पर्यटकों का स्वागत करेगा। ये प्रवेश द्वार रायबरेली, सुल्तानपुर, लखनऊ, गोंडा, बस्ती और अंबेडकरनगर से लगभग आठ किलोमीटर दूर बनाए जाएंगे। यहाँ आने वाले पर्यटकों को इन प्रवेश द्वारों पर ही पार्किंग, रेस्टोरेंट, शौचालय, डारमेट्री और लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। विशेष बात यह है कि इनमें से तीन द्वारों पर जमीन खरीद का कार्य पूरा हो गया है। 

ये भी पढ़ें - UP : दिल्ली, प्रयागराज, अयोध्या और बैंगलुरू में बनेगा यूपी का अतिथि ग्रह 

फिरोजपुर गेट पर लखनऊ से आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत 

लखनऊ से आने वाले श्रद्धालुओं को शहर से सटे हाइवे पर शानदार गेट मिलेगा। श्रद्धालुओं को इसी गेट पर सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। रायबरेली से आने वालों के लिए भी शहर से आठ किलोमीटर दूर सरियावां में एक सुंदर प्रवेशद्वार बनाया जा रहा है।अंबेडकरनगर से आने वालों को राजेपुरसराय के पास जमीन दी जाती है। अयोध्या विकास प्राधिकरण कार्यदायी संस्था होगी। इन तीनों द्वारों के लिए जमीन का बैनामा किया गया है। 

ये भी पढ़ें - NCR में 260 करोड़ से बनाया जाएगा रिंग रोड, दिल्ली से राजनगर एक्सटेंशन जाना होगा आसान

ई-वाहन शहर में प्रवेश करेंगे 

अयोध्या में भीड़ को कम करने के लिए प्रशासन इन प्रवेशद्वारों पर ही अधिक से अधिक श्रद्धालुओं के वाहनों को रोकने की योजना बना रहा है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि इन प्रवेशद्वारों पर पर्यटकों को उनके वाहनों को पार्क करने की सुविधा मिलेगी। यहां श्रद्धालु स्नान आदि करके ई बसों से मंदिर जा सकते हैं। इससे वाहनों की भीड़ और अनावश्यक जाम से शहर बच जाएगा।

बाजार इन्हीं प्रवेशद्वारों के आसपास विकसित होगा।  

शहर से आठ किलोमीटर दूर मैनुद्दीनपुर के पास प्रयागराज और सुल्तानपुर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गेट बनाया जाएगा।वहीं, बस्ती रोड पर कटरा भोचंद के पास इस्माइलपुर और गोंडा के लिए प्रवेश द्वार के लिए जगह निर्धारित की गई है। बताया जाता है कि बड़े बाजार बनाने की भी योजना इन प्रवेशद्वारों पर ही है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव ने कहा कि प्रशासन इन प्रवेशद्वारों पर पांच हेक्टेयर जमीन के आधे हिस्से में पार्किंग और डारमेट्री सहित सभी सुविधाएं प्रदान करेगा जो यहां आने वालों को चाहिए। लग्जरी होटलों और बड़े रेस्तरां समूहों के लिए प्रशासन व्यवसाइयों को रखेगा।